Monday, March 29, 2021

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ :: 22 मार्च से 28 मार्च 2021 , क्लीक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ ::   22 मार्च से 28 मार्च 2021 , क्लीक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी





1.विश्व जल दिवस निम्न में किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी

b. 12 मार्च

c. 20 अप्रैल

d. 22 मार्च

 

2.झारखंड सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों को कितने महीने का अतिरिक्त वेतन देने की घोषणा की है?

a. एक महीने

b. दो महीने

c. तीन महीने

d. चार महीने


3.हाल ही में किस राज्य सरकार ने पीड़ित जानवरों को पशु स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने हेतु भारत का पहला एम्बुलेंस नेटवर्क स्थापित करने की घोषणा की है?

a. बिहार

b. झारखंड

c. तमिलनाडु

d. आंध्र प्रदेश

 

4.विश्व क्षयरोग दिवस (World TB Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी

b. 12 जुलाई

c. 24 मार्च

d. 15 नवंबर


5.शहीद दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी

b. 12 मार्च

c. 23 मार्च

d. 18 अगस्त

 

6.67वें नेशनल अवार्ड समारोह में निम्न में से किस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के अवार्ड से सम्मानित किया गया है?

a. जंगल

b. छिछोरे

c. आदमी

d. मिट्टी


7.हाल ही में भारत और किस देश के मध्य स्थायी सिंधु आयोग (Permanent Indus Commission) की 116वीं बैठक नई दिल्ली में संपन्न हुई?

a. नेपाल

b. पाकिस्तान

c. चीन

d. रूस

 

8.विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी

b. 15 मार्च

c. 20 अप्रैल

d. 27 मार्च


9.डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) ने किस भारतीय रेसलर को हॉल ऑफ फेम 2021 में शामिल किया है?

a.    द ग्रेट खली

b.    सुशील कुमार

c.    बजरंग पूनिया

d.    योगेश्वर दत्त


10.हाल ही में किसने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है?

a.    मनु भाकर

b.    चिंकी यादव

c.    हिना सिद्धू

d.    अपूर्वी चंदेला


उत्तर-


1.d. 22 मार्च

हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है. विश्व जल दिवस (World Water Day) को मनाने का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में पीने के पानी की आपूर्ति करना और उसका महत्व समझाने का है. दुनिया को पानी की जरूरत को समझाने के उद्देश्य से ही विश्व जल दिवस को मनाने की प्रथा शुरू हुई है.


2.a. एक महीने

झारखंड के स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 महामारी शुरू होने के समय से दिन-रात काम कर रहे फ्रंटलाइन स्वास्थ्यकर्मियों को एक महीने का अतिरिक्त वेतन देने का फैसला किया है. झारखंड में कोरोना मरीजों की संख्या फिर तेजी से बढ़ने लगी है. 21 दिनों में रोजाना मिलने वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या में 91 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.


3.d. आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश ने पीड़ित जानवरों को पशु स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए भारत का पहला एम्बुलेंस नेटवर्क स्थापित करने की घोषणा की है. आंध्र सरकार काफी समय से जानवरों की मदद के लिए नए-नए स्टेप्स लेती आई है. इस प्लान के तहत राज्य में कुल 175 मोबाइल एम्बुलेंस शुरू करने की तैयारी है. इमरजेंसी केस में एम्बुलेंस में रखे किट से ऑन द स्पॉट जानवरों का इलाज किया जाएगा.


4.c. 24 मार्च

हर साल 24 मार्च को विश्व स्तर पर विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य इस वैश्विक बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करना और इसे खत्म करना है. विश्व टीबी दिवस, हर वर्ष एक विशेष थीम के साथ आयोजित किया जाता है एवं वर्ष 2021 के लिए इसकी थीम ‘द क्लॉक इज टिकिंग’ रखी गई है. 


5.c. 23 मार्च

शहीद दिवस भारत में 23 मार्च को मनाया जाता है. अंग्रेज़ हुकूमत ने 23 मार्च 1931 की मध्यरात्रि को भारत के तीन सपूतों- भगतसिंह, सुखदेव और राजगुरु को फाँसी पर लटका दिया था. इस बलिदान को याद करने के लिए इस दिन को (23 मार्च) देश भर में शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है. भगत सिंह केवल 23 साल के थे जब उन्हें फांसी दी गई थी लेकिन उनके क्रांतिकारी विचार बहुत व्यापक थे. 


6.b. छिछोरे

67th नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की घोषणा हो गई है. 2019 के लिए दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म 'छिछोरे' को बेस्ट हिंदी फिल्म का अवॉर्ड मिला है. नितेश तिवारी निर्देशित छिछोरे में सुशांत के साथ श्रद्धा कपूर, वरुण शर्मा, ताहिर राज भसीन ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं. यह फ़िल्म 2019 में रिलीज़ हुई थी. यह फ़िल्म जीवन में कभी ना हार मानने का संदेश बेहद मनोरंजक ढंग से देती है.


7.b. पाकिस्तान

हाल ही में भारत और पाकिस्तान के मध्य स्थायी सिंधु आयोग (Permanent Indus Commission) की 116वीं बैठक नई दिल्ली में संपन्न हुई. यह भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों का एक द्विपक्षीय आयोग है, जिसे सिंधु जल संधि (वर्ष 1960 ) के कार्यान्वयन और लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु बनाया गया था. सिंधु जल संधि के अनुसार, आयोग वर्ष में कम-से-कम एक बार नियमित तौर पर भारत और पाकिस्तान में बैठक करेगा. 


8.d. 27 मार्च

विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day) प्रत्येक वर्ष 27 मार्च को मनाया जाता है.  वर्ष 1961 में इंटरनेशनल  थिएटर इंस्टिट्यूट ने इस दिन की स्थापना की थी. हर साल दुनिया भर में इस दिन राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय थिएटर समारोह होते है. विश्व रंगमंच दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों में थिएटर को लेकर जागरुकता लाना और थिएटर की अहमियत याद दिलाना है.


9.a. द ग्रेट खली

डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) के मुताबिक दिलीप सिंह राणा उर्फ द ग्रेट खली को हॉल ऑफ फेम (Hall of Fame) 2021 में शामिल किया जा रहा है. द ग्रेट खली के साथ अंडरटेकर और केन के भी हॉल ऑफ फेम 2021 में शामिल किए जाने की घोषण की गई है. द ग्रेट खली ने साल 2006 के अप्रैल में स्मैकडाउन में एंट्री की थी.


10.b. चिंकी यादव

चिंकी यादव ने 24 मार्च 2021 को अनुभवी राही सरनोबत के साथ मनु भाकर को पछाड़ते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया, जिससे भारत ने आईएसएसएफ विश्व कप की महिला 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में तीनों पदक जीत लिये. चिंकी ने 2019 में दोहा में हुई 14वीं एशियाई चैम्पियनशिप में दूसरे स्थान पर रहकर ओलंपिक कोटा जीता था. वे पहले 20 निशानों में 14 के स्कोर से आगे चल रही थीं. उनके बाद मनु 13 अंकों से दूसरे स्थान पर थीं. 



👉Download Govt Jobs UP Android App