Sunday, March 21, 2021

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ ::: 15 MARCH - 21 MARCH

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ ::: 15 MARCH - 21 MARCH 




 1.उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने प्रवासी मजदूरों की मदद हेतु किस ऐप को लॉन्च किया है?

a. मेरा राशन ऐप

b. मेरा घर संसार

c. मेरा खाद्य ऐप

d. इनमें से कोई नहीं

 

2.भारतीय क्रिकेट टीम के किस पूर्व कप्तान को भारतीय पेशेवर गोल्फ टूर (पीजीटीआई) के बोर्ड में सदस्य के रूप में शामिल किया गया?

a. महेंद्र सिंह धोनी

b. राहुल द्रविड़

c. सचिन तेंदुलकर

d. कपिल देव

 

3.निम्न में से किस देश ने दुनिया का सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर फार्म बनाने की घोषणा की है?

a. रूस

b. चीन

c. भारत

d. सिंगापुर

 

4.हाल ही में किस राज्य के नर्मदा ज़िले के केवडिया में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ’ (वर्ष 2018 में उद्घाटन से अब तक) को देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या 50 लाख से अधिक हो चुकी है?

a. गुजरात

b. पंजाब

c. कर्नाटक

d. झारखंड

 

5.हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने चुनाव में लगातार चौथी बार जीत दर्ज की है?

a. पाकिस्तान

b. नेपाल

c. बांग्लादेश

d. नीदरलैंड

 

6.राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी

b. 16 मार्च

c. 20 अप्रैल

d. 15 जुलाई

 

7.हाल ही में किस राज्य सरकार ने राज्य के ठंडे रेगिस्तानी इलाकों में सीबकथॉर्न के पौधों को लगाने का फैसला किया है?

a. हिमाचल प्रदेश

b. मध्य प्रदेश

c. गुजरात

d. राजस्थान

 

8.रूस और निम्न में से किस देश ने चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये?

a. नेपाल

b. भारत

c. चीन

d. जापान

 

उत्तर-

 

1.a. मेरा राशन ऐप

सरकार ने प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए राशन ऐप लॉन्च किया है. मेरा राशन ऐप (Mera Ration App) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का ही हिस्सा है. इसे उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है. इस ऐप के जरिए ऐसे मजदूरों को काफी मदद मिलेगी जो काम के सिलसिले में एक जगह से दूसरी जगह जाते रहते हैं.

 

2.d. कपिल देव

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव को भारतीय पेशेवर गोल्फ टूर (पीजीटीआई) के बोर्ड में सदस्य के रूप में शामिल किया गया. इस मौके पर 1983 विश्व कप में भारत की खिताबी जीत के दौरान टीम की अगुवाई करने वाले कपिल ने कहा कि वह देश में गोल्फ के विकास के लिए काम करेंगे.

 

3.d. सिंगापुर

सिंगापुर ने दुनिया का सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर फार्म बनाने की घोषणा की है. सिंगापुर एशिया में सबसे बड़ी प्रति व्यक्ति कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जकों में से एक है. यह अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए दुनिया के सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर फार्म का निर्माण कर रहा है. सिंगापुर सरकार 2025 तक सौर ऊर्जा के उपयोग को चार गुना बढ़ाने का लक्ष्य लेकर चल रही है.

 

4.a. गुजरात

हाल ही में गुजरात के नर्मदा ज़िले के केवडिया में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ’ (वर्ष 2018 में उद्घाटन से अब तक) को देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या 50 लाख से अधिक हो चुकी है. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण सरदार वल्लभ भाई पटेल के सम्मान में किया गया है. स्वतंत्र भारत में 560 रियासतों को एकजुट करने का श्रेय सरदार पटेल को दिया जाता है, इसलिये इस प्रतिमा का नाम स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ’रखा गया है.

 

5.d. नीदरलैंड

नीदरलैंड में प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने लगातार चौथी बार आम चुनावों में अपनी पार्टी को जीत दिलाई है. लॉकडाउन के बीच 17 मार्च 2021 को नई संसद को चुनने के लिए वोट डाले गए और रूटे की पार्टी सबसे बड़े दल के तौर पर उभर रही है.

 

6.b. 16 मार्च

भारत में, हर साल 16 मार्च राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (नेशनल वैक्सीनेशन डे) के रूप में मनाया जाता है. राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पहली बार 16 मार्च 1995 को मनाया गया था. इस दिन, भारत में साल 1995 में मुंह के ज़रिए पोलियो वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी. भारत से पोलियो को जड़ ख़त्म करने का अभियान पल्स पोलियो कैम्पेन के ज़रिए सरकार द्वारा शुरू किया गया था.

 

7.a. हिमाचल प्रदेश

हाल ही में हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के ठंडे रेगिस्तानी इलाकों में सीबकथॉर्न (Seabuckthorn) के पौधों को लगाने का फैसला किया है. यह एक झाड़ी होती है जो नारंगी-पीले रंग की खाने योग्य बेरों का उत्पादन करती है. भारत में यह पौधा हिमालय क्षेत्र में ट्री लाइन से ऊपर पाया जाता है. सीबकथॉर्न का पौधा मिट्टी को बाँधे रखने में मदद करता है जो मिट्टी के क्षरण को रोकता है.

 

8.c. चीन

रूस और चीन ने चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये. अंतर्राष्ट्रीय चंद्र विज्ञान स्टेशन अनुसंधान और प्रयोगात्मक सुविधाओं का एक परिसर होगा जो चंद्रमा की सतह पर या फिर, इसकी कक्षा में बनाया जाएगा. इस परिसर को बहुउद्देशीय और बहु-विषयक अनुसंधान कार्य करने के लिए निर्मित किया जाएगा. चीन और रूस इस परियोजना पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को भी बढ़ावा देंगे.



👉Download Govt Jobs UP Android App