Tuesday, March 9, 2021

UPPSC ::: पीसीएस भर्ती 2021 में अब एसडीएम के भी53 पद , प्रारम्भिक परीक्षा तक और बढ़ सकती है पदों की संख्या

UPPSC ::: पीसीएस भर्ती 2021 में अब एसडीएम के भी53  पद , प्रारम्भिक परीक्षा तक और बढ़ सकती है पदों की संख्या 




 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की पीसीएस 2021 का आवेदन करने वाले करीब सात लाख अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब वे भर्ती के शीर्ष पद एसडीएम पर भी चयनित हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को डिप्टी कलेक्टर यानी एसडीएम के 53 पद का अधियाचन मिल गया है, जब आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी थी, तब एसडीएम का कोई पद नहीं था।

डिप्टी कलेक्टर का पद शामिल होने से कुल संख्या बढ़कर साढ़े चार सौ से अधिक हो गई है। इसमें डिप्टी एसपी के 16, जीआइसी प्रधानाचार्य के 292, एआरटीओ के चार, खंड विकास अधिकारी के 30, वित्त एवं लेखाधिकारी के छह पद निर्धारित हैं। आने वाले दिनों में पदों की संख्या और बढ़ सकती है। पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम आने तक मिले अधियाचन के हिसाब से पदों की संख्या बढ़ सकती है।

यूपीपीएससी ने पीसीएस 2021 के तहत शुरुआत में 400 और सहायक वन संरक्षक अधिकारी/क्षेत्रीय वन अधिकारी (एसीएफ व आरएफओ) के 16 पद की भर्ती निकाली थी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन पांच मार्च तक लिया गया। इसमें छह लाख 88 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जबकि मुख्य परीक्षा के लिए कुल पद के अनुरूप सिर्फ 13 गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। इसकी प्रारंभिक परीक्षा 13 जून को प्रस्तावित है। प्रारंभिक परीक्षा प्रदेश के 19 जिलों में कराई जाएगी। अभी उसके केंद्रों का निर्धारण नहीं हुआ है लेकिन, दावेदारों की संख्या बढ़ने से केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी होना भी लगभग तय है।



 👉Download Govt Jobs UP Android App