Wednesday, March 10, 2021

UPPRPB UP Police : पुरुष अभ्यर्थियों को 25 मिनट में लगानी होगी 4.8 किमी दौड़

 UPPRPB UP Police : पुरुष अभ्यर्थियों को 25 मिनट में लगानी होगी 4.8 किमी दौड़




यूपी पुलिस में जेल वार्डर, फायरमैन एवं कास्टेबल घुड़सवार पुलिस के 5805 पदों पर भर्ती के लिए कराई जानी वाली शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौरान पुरुष अभ्यर्थियों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर और महिला अभ्यर्थियों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। यह परीक्षा 22 मार्च से शुरू होगी। 


उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। इसमें लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण के बाद कराई जाने वाली शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए कमेटी के गठन की जानकारी दी गई है। बोर्ड ने कहा है कि अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण में सफल होने वाली अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल किया जाएगा। यह परीक्षा भी अर्हकारी प्रकृति की होगी, जो अभ्यर्थी तय समय में दौड़ पूरी नहीं कर पाएंगे वे भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे। 


शारीरिक दक्षता परीक्षा के तहत परीक्षा बोर्ड द्वारा गठित तीन सदस्यीय समिति द्वारा दौड़ कराई जाएगी। समिति में जिले के डीएम द्वारा नामित एक उप जिलाधिकारी, जिले के सीएमओ द्वारा नामित एक चिकित्साधिकारी तथा जिले के एसएसपी/एसपी द्वारा नामित एक पुलिस उपाधीक्षक होंगे। इस भर्ती का विज्ञापन तीन दिसंबर 2018 को जारी किया गया था। इसमें जेल वार्डर पुरुष के 3012, जेल वार्डर महिला के 626, फायरमैन के 2065 व कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के 102 पद शामिल थे। महिलाओं के पद केवल जेल वार्डर की भर्ती में ही हैं। 


शारीरिक मानक

पुरुष उम्मीदवारों के लिए

- सामान्य, ओबीसी, एससी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 168 सेमी. होनी चाहिए। सीना बिना फुलाए कम से कम 79 सेमी. हो और फुलाकर कम से कम 84 सेमी हो। 

- एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई 160 सेमी. होनी चाहिए। सीना बिना फुलाए कम से कम 77 सेमी. हो और फुलाकर कम से कम 82 सेमी हो।


महिला उम्मीदवारों के लिए

- सामान्य, ओबीसी, एससी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 152 सेमी. होनी चाहिए।

- एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई 147 सेमी. होनी चाहिए।


👉Download Govt Jobs UP Android App