Monday, March 15, 2021

UP Teacher Recruitment 2021: शिक्षक भर्ती के कैंडीडेट्स के लिए जरूरी सूचना, स्नातक में 50% वाले ही करें आवेदन

 UP Teacher Recruitment 2021: शिक्षक भर्ती के कैंडीडेट्स के लिए जरूरी सूचना, स्नातक में 50% वाले ही करें आवेदन




उत्तर प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है। अब तक करीब ढाई लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया और डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने अंतिम रूप से आवेदन किया है। प्रधानाध्यापक के 390 और सहायक अध्यापक के 1504 सहित 1894 पदों की लिखित परीक्षा 18 अप्रैल को एक साथ कराई जाएगी। अभ्यर्थी 17 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। अब आवेदन शुरू होने के बाद वेबसाइट पर बिना तारीख के नोटिस चस्पा कर दी है कि स्नातक में 50 प्रतिशत से कम अंक होने की स्थिति में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन न करें।


परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने वेबसाइट पर महत्वपूर्ण सूचना अपलोड कराई है। इसमें कहा गया है कि इस भर्ती में अभ्यर्थी का स्नातक में 50 फीसद अंक होना अनिवार्य है। खासकर वे बीएड (शिक्षा स्नातक) अभ्यर्थी जिन्होंने प्रशिक्षण परीक्षा उत्तीर्ण की है लेकिन, यदि उनके स्नातक में तय अंक नहीं हैं तो वे ऑनलाइन आवेदन न करें, क्योंकि आवेदनों की जांच में अर्ह न पाए जाने वाले अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे। उन्हें भर्ती की लिखित परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा, इसका उत्तरदायित्व अभ्यर्थी का ही होगा। 

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने इस अर्हता के लिए 18 फरवरी के शासनादेश और उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल) (अध्यापकों की भर्ती एवं सेवा की शर्तें) नियमावली 1978 (सातवां संशोधन) नियमावली 2019 की अधिसूचना 4 दिसंबर 2019 का हवाला दिया है।


असल में, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद यानी एनसीटीई ने एक आदेश में कहा था कि यदि किसी अभ्यर्थी ने परास्नातक किया है तो उसके लिए स्नातक में 50 फीसद अंक होना अनिवार्य नहीं है। कई अभ्यर्थी इसी नियम का हवाला देकर आवेदन कर रहे हैं। परीक्षा संस्था का कहना है कि इस भर्ती की नियमावली में स्नातक में 50 फीसद अंक होना अनिवार्य किया गया है। वहीं, कई अभ्यर्थी ऐसे भी हैं जिन्होंने दोनों पदों के लिए पंजीकरण कराया है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कर प्रिंट लेने की आखिरी तारीख 19 मार्च रखी गई है।


👉Download Govt Jobs UP Android App