Monday, March 8, 2021

UP Police DV PST Admit Card 2021 : UPPRPB यूपी पुलिस कांस्टेबल, जेल वार्डर व फायरमैन भर्ती के डीवी, पीएसटी एडमिट कार्ड जारी

 UP Police DV PST Admit Card 2021 : UPPRPB यूपी पुलिस कांस्टेबल, जेल वार्डर व फायरमैन भर्ती के डीवी, पीएसटी एडमिट कार्ड जारी






उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सोमवार को जेल वार्डर, फायरमैन एवं कास्टेबल घुड़सवार पुलिस के 5805 पदों पर सीधी भर्ती के लिए शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थी अगले चरण (पीईटी/पीएसटी) के एडमिट कार्ड uppbpb.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण में सफल अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा 22 मार्च से शुरू होगी। किस अभ्यर्थी का डीवी, पीएसटी कब और सेंटर कहां है, इसकी सूचना शनिवार को लिखित परीक्षा का परिणाम जारी करने के साथ ही दे दी गई थी। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अलॉटेड सेंटर व डेट चेक भी कर सकते हैं। 


अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण की प्रक्रिया आगरा, बरेली, गोरखपुर, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, प्रयागराज व वाराणसी की रिजर्व पुलिस लाइंस में पूरी की जाएगी। मेरठ के अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के कारण पुरुष अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण बरेली की रिजर्व पुलिस लाइंस में तथा महिला अभ्यर्थियों की अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण मेरठ में ही किया  जाएगा।

लिखित परीक्षा में सफल पाए गए अभ्यर्थियों में से कुल रिक्तियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए मेरिट के आधार पर 2.5 गुना अभ्यर्थियों को अखिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जा रहा है। क्षैतिज आरक्षण श्रेणी के तहत रिक्तियों के सापेक्ष पांच गुना अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जा रहा है। यदि अपेक्षित संख्या में अभ्यर्थी सफल नहीं होते हैं तो मेरिट के आधार पर अन्य अभ्यर्थियों को भी अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। 

लिखित परीक्षा का परिणाम शनिवार को जारी किया गया था। इस भर्ती का विज्ञापन तीन दिसंबर 2018 को जारी किया गया था। इसमें जेल वार्डर पुरुष के 3012, जेल वार्डर महिला के 626, फायरमैन के 2065 व कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के 102 पद शामिल थे। महिलाओं के पद केवल जेल वार्डर की भर्ती में ही थे। 

पीईटी में सफल उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी।

शारीरिक मानक
पुरुष उम्मीदवारों के लिए
- सामान्य, ओबीसी, एससी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 168 सेमी. होनी चाहिए। सीना बिना फुलाए कम से कम 79 सेमी. हो और फुलाकर कम से कम 84 सेमी हो। 
- एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई 160 सेमी. होनी चाहिए। सीना बिना फुलाए कम से कम 77 सेमी. हो और फुलाकर कम से कम 82 सेमी हो।

महिला उम्मीदवारों के लिए
- सामान्य, ओबीसी, एससी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 152 सेमी. होनी चाहिए।
- एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई 147 सेमी. होनी चाहिए।

पीईटी
डीवी, पीएसटी में सफल अभ्यर्थियों को पीईटी पास करना होगा। पुरुष को 25 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ लगानी होगी। वहीं महिला अभ्यर्थियों को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ लगानी होगी।