Sunday, March 21, 2021

UP BASIC SHIKSHA PARISHAD :::दो दिन में होगी कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों की परीक्षा

 UP BASIC SHIKSHA PARISHAD :::दो दिन में होगी कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों की परीक्षा





बिना परीक्षा कराए परिषदीय विद्यालयों से पास कराने के तमाम कयासों पर बेसिक शिक्षा परिषद ने विराम लगा दिया है। अब 25 व 26 मार्च को जिले के सभी प्राइमरी व जूनियर स्कूलों की परीक्षा होंगी। परीक्षा का समापन हर हाल में दो दिन करना होगा। बच्चों का परीक्षा परिणाम 31 मार्च को जारी कर दिया जाएगा। प्रत्येक कक्षा की प्लानिंग के हिसाब से अलग-अलग शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

जिले में प्राथमिक व जूनियर स्कूलों की संख्या 566 है। वर्ष 2020-21 में इन सभी स्कूलों में 88500 छात्र व छात्राएं अध्ययनरत रहे। पूर्व में संभावना जताई जा रही थी कि सभी परीक्षार्थी बिना परीक्षा दिए ही पास कर दिए जाएंगे। लेकिन अब शासन ने परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं। हालांकि यह परीक्षा पूर्व के प्रचलित तरीकों से काफी सरल होगी।

शासन के निर्देशों के अनुसार, कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षा और मूल्यांकन 25 व 26 मार्च को होगा। परीक्षा परिणाम 31 मार्च को जारी किया जाएगा। कक्षा एक व कक्षा 2 के बच्चों की 30 मिनट की मौखिक परीक्षा हेागी। कक्षा 3 से कक्षा 5 तक के विद्यार्थियों के लिए कक्षावार सभी विषयों पर आधारित 50 प्रश्नों का बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र होगा। परीक्षा के लिए छात्रों को एक घंटे का समय दिया जाएगा। कक्षा 6 से 7 तक प्रत्येक कक्षा के लिए सभी विषयों को शामिल करते हुए 50 प्रश्नों का अतिलघु उत्तरीय प्रश्नपत्र होगा। विद्यार्थियों को हल करने के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा। कक्षा आठ के विद्यार्थिर्यों के लिए बहुविकल्पीय व अतिलघु उत्तरीय प्रश्नपत्र होगा। हल करने के लिए बच्चों को आधे-आधे घंटे का समय दिया जाएगा। शिक्षकों को तय समय में ही मूल्याकंन करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रभारी बीएसए संजय कुमार ने बताया कि निर्देश मिल गए हैं। दो दिन में परीक्षा संपन्न करा दी जाएगी।

कोरोना से बचाव का रहेगा पूरा ध्यान
बेसिक शिक्षा विभाग के अफसरों का अनुसार, परीक्षा एक प्रवृति होती है। परीक्षा होने पर लगता है कि बच्चे कक्षा में पढ़ रहे हैं। वह इसके लिए मानसिक तौर पर भी तैयार होते हैं। इसी कारण सभी बच्चों को कोविड काल में परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है। हालांकि इस दौरान कोरोना से बचाव के सभी इंतजाम करने होंगे।