Tuesday, March 30, 2021

UP Anganwadi Vacancy 2021: यूपी में आंगनबाड़ी के 5300 खाली पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू,

 UP Anganwadi Vacancy 2021: यूपी में आंगनबाड़ी के 5300 खाली पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू,





उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन तीनों श्रेणी के करीब 5300 पद खाली हैं। जिलेवार भर्ती विज्ञापन जारी होने लगे हैं। इसके लिए यूपी बाल विकास सेवा की वेबसाइट पर आवेदन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं। विज्ञापन जारी होने के बाद आवेदन के लिए 21 दिन का समय मिलेगा। भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए 45 दिनों की समय सीमा निर्धारित की गई है। आवेदन करने से पहले  निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें लें क्योंकि बाद आवेदन में सुधार की अनुमति नहीं होगी। सभी जिलों में डीएम की देखरेख में गठित चयन समिति इन पदों पर भर्ती करेगी।


उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने आंगनबाड़ी में कार्यकत्रियों व सेविकाओं के 53 हजार पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आंगनबाड़ी में कार्यकत्रियों व सेविकाओं के रिक्त 53 हजार पदों की भर्ती के लिए आवेदन 27 मार्च से शुरू हो गए हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 16 अप्रैल है। 29 जनवरी को जारी शासनादेश के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया 45 दिनों में पूरी होनी है। 15 मई तक भर्तियां पूरी की जानी है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। नई चयन प्रक्रिया मे बीपीएल परिवारों की अभ्यर्थियों की वरीयता दी जाएगी।


आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए न्यूनतम हाईस्कूल व सहायिकाओं के लिए न्यूनतम पांचवीं कक्षा पास होना चाहिए। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। विभागीय वेबसाइट पर आवेदन पत्र का प्रारूप जारी किया गया है। इन पदों के लिए गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को वरीयता दी जाएगी। चयन मेरिट लिस्ट से होगा। मेरिट तैयार करने में स्नातक तक के अंकों को शैक्षिक गुणांक में जोड़ा जाएगा, लेकिन इससे ऊपर की योग्यता के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा। 


ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों के लिए सालाना आय सीमा 46,080 व शहरी क्षेत्रों के लिए आय सीमा 56,460 रुपये तय की गई है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए न्यूनतम शैक्षिक अर्हता हाईस्कूल व न्यूनतम आयु 21 वर्ष व अधिकतम आयु 45 वर्ष है। सहायिकाओं के लिए कक्षा पांच पास होना जरूरी है। इसमें आवेदन के लिए अधिकतम उम्र 50 वर्ष रखी गई है।


आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए विभागीय वेबसाइट balvikasup.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। विस्तृत दिशा निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध है। आवेदिका को कोई भी प्रविष्टि करने अथवा विकल्पों का चुनाव करने से पूर्व अनुदेशें को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय आवेदिका को सभी आवश्यक विवरण भरना अनिवार्य है।


आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह निश्शुल्क है। चयन की प्रक्रिया सभी जिलों में डीएम की देखरेख में गठित चयन समिति करेगी। किसी भी शंका के समाधान के लिए जिलाधिकारी या जिला कार्यक्रम अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र हिंदी भाषा में उपलब्ध है, जिसे आवेदिका द्वारा अंग्रेजी एवं हिंदी (यूनीकोड) दोनों भाषाओं में भरा जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन पत्र चार भागों में भरा जाएगा।


पंजीकरण के भाग-एक में उम्मीदवार की व्यक्तिगत विवरण अंकित करेगी। विवरण प्रस्तुत करने पर, आवेदिका से दिए गए विवरण की जांच करने और आवेदन पत्र में अंकित विवरण को संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा। उसके पश्चात इस स्तर पर एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न की जाएगी। आवेदक को यह सलाह भी दी जाती है कि भविष्य के संदर्भो के लिए पंजीकरण नंबर को करकरार रखा जान चाहिए।


पंजीकरण के भाग-दो में आवेदक को शैक्षिक योग्यता को भरना होगा। ग्रेड/सीजीपीए और प्रतिशत की गणना स्वचालित रूप से की जाएगी। पंजीकरण के भाग-तीन में आवेदिका को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। आवेदक द्वारा अपनी फोटो अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किए हुए हस्ताक्षर को अपलोड करें।


पंजीकरण के भाग- चार में आवेदक को घोषणा के लिए सहमत होना होगा कि आवेदन की अंकित तिथि से पहले भविष्य में आवश्यक सुधार करने के लिए 'सेव ड्राफ्ट' का बटन दबा सकता है। आवेदक आपने आवेदन फार्म में अंकित प्रविष्टियों को देखने व परीक्षण करने के के लिए ड्राफ्ट का प्रिंट भी ले सकते हैं। आवेदिका द्वारा 'फाइनल सबमिट' बटन दबाने के बाद आवेदन फार्म में कोई संशोधन नहीं किया जाएगा। आवेदन फार्म के सफलतापूर्वक जमा होने के बाद पंजीकृत मोबाईल नंबर पर एक संदेश भी आएगा। 




👉  Download Govt Jobs UP Android App