SSC GD Constable Recruitment 2021: जानें कांस्टेबल भर्ती नोटिफिकेशन 2021 जारी होने की तिथि और चयन पक्रिया

 SSC GD Constable Recruitment 2021: जानें कांस्टेबल भर्ती नोटिफिकेशन 2021 जारी होने की तिथि और चयन पक्रिया




कर्मचारी चयन आयोग (SSC) पैरा मिलिट्री फोर्सेस में कांस्टेबल (जीडी) के पदों पर भर्ती का नोटिफिकशन 25 मार्च 2021 को जारी करने वाला है। एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होते ही कांस्टेबल पदों भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। एसएससी की इस भर्ती में सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, असम राइफल्स और एनआईए में सिपाही के पदों के लिए आवेदन प्रकिया अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट ssc.nic.in in पर पर देख सकेंगे।


इस भर्ती के तहत चयन प्रक्रिया में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को अर्धसैनिक बलों में कांस्टेबल (जीडी) के पदों पर नियुक्त किया जाएगा।


25 मार्च से शुरू होंगे आवेदन-

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च 2021 से शुरू हो जाएगी। इसी दिन से अभ्यर्थी एसएससी की वेबसाइट से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 10 मई 2021 होगी।


शैक्षिक योग्यता :

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक/10वीं पास होना जरूरी है। साथ उसकी आयुक 18-23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।


चयन प्रक्रिया :

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होगी। पहले चरण में कम्प्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) और दूसरे चरण में शारीरिक परीक्षण टेस्ट होगा। सीबीटी परीक्षा में अभ्यर्थियों से 10वीं स्तर के विकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में इंग्लिश, मैथमैटिक्स, सामान्य ज्ञान और तर्कशक्ति परीक्षण के प्रश्न होंगे।


सीबीटी परीक्षा को सफलता पास करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक मानक/दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। दोनों चरणों के पदर्शन के अनुसार अभ्यर्थियों की फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार होगी।


👉Download Govt Jobs UP Android App



Post a Comment

Previous Post Next Post