Tuesday, March 30, 2021

SSC CPO SI Delhi Police CAPF 2021 : पास उम्मीदवारों की अतिरिक्त सूची जारी

 SSC CPO SI Delhi Police CAPF 2021 : पास उम्मीदवारों की अतिरिक्त सूची जारी





कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने दिल्ली पुलिस व सीएपीएफ में सब-इंस्पेक्टर की भर्ती परीक्षा (पेपर-1) का एडिश्नल रिजल्ट जारी किया है। दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ में सब-इंस्पेक्टर पद पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा पेपर-1 का रिजल्ट 26 फरवरी को जारी कर दिया गया था जिसमें 2,239 महिला उम्मीदवार और 25,962 पुरुष उम्मीदवार पास हुए थे। इन्हें पीईटी के लिए योग्य घोषित किया गया था। लेकिन नतीजों के बाद कुछ उम्मीदवारों ने अपनी श्रेणी पर आपत्ति जताते हुए कहा कि उनकी उम्मीदवारी गलती से “EWS and OBC for Delhi only” की जगह “UR and OBC for Delhi only” ले ली गई है। 


एसएससी ने जांच के दौरान उम्मीदवारों का दावा सही पाया और पास हुए अतिरिक्त उम्मीदवारों की सूची जारी की है। एडिश्नल रिजल्ट में 26 उम्मीदवारों (3 महिला व 23 पुरुष) को अगले चरण पीईटी/ पीएसटी के लिए योग्य घोषित किया गया है। 


एसएससी एसआई पेपर 1 परीक्षा 2020 का आयोजन 23 नवंबर से 25 नवंबर 2020 के बीच किया गया था। ये भर्ती परीक्षा दिल्ली पुलिस व CAPF, CRPF, BSF, CISF, SSB, व ITBP में सब इंस्पेक्टर पदों पर 1564 पदों पर भर्ती के लिए हो रही है। 


अब परीक्षा का अलग चरण शारीरिक दक्षता परीक्षा व शारीरिक मानक परीक्षा (पीईटी व पीएसटी) का है। दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद व कद-काठी मापने के इस चरण में केवल पास होना अनिवार्य है। यानी यह केवल क्वालिफाइंग है। फाइनल मेरिट में इसके मार्क्स नहीं जुड़ेंगे। पीईटी पीएसटी चरण के एडमिट कार्ड व शेड्यूल जल्द ही जारी किए जाएंगे। एक्स-सर्विसमैन कैटेगरी के अभ्यर्थियों को इस स्टेज में शामिल होने की जरूरत नहीं है। 


दौड़ व कूद 

पुरुषों के लिए 

- 16 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़

- 6.5 मिनट में 1.6 किमी की दौड़

- 3.65 मीटर की लंबी कूद ( 3 चांस में) 

- 1.2 मीटर की ऊंची कूद ( 3 चांस में) 

- शॉट पुट (16 एलबीएस) 4.5 मीटर फेंकना होगा । ( 3 चांस में) 


महिलाओं के लिए 

- 18 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़

- 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़

- 2.7 मीटर की लंबी कूद ( 3 चांस में) 

- 0.9 मीटर की ऊंची कूद ( 3 चांस में) 


PET - शारीरिक मापतौल 

पुरुषों के लिए 

लंबाई - 170 सेमी 

सीना - 80 सेमी 

सीना फुलाकर - 85 समी 


महिलाओं के लिए  

लंबाई - 157 सेमी 


एसटी वर्ग एवं गड़वाल, कुमाऊं, हिमाचल, गोरखा, डोगरा, मराठा, कश्मीर, लेह, लद्दाख, उत्तर पूर्व व सिक्किम के युवाओं को लंबाई में छूट दी गई है।  


जो अभ्यर्थी पीईटी व पीएसटी चरण में पास होंगे, उन्हें पेपर-2 में बैठना होगा। पेपर-2 में इंग्लिश लेंग्वेज व कॉम्प्रेहेंशन का टेस्ट होगा। 


पेपर-1 व पेपर-2 में प्रदर्शन के आधार पर ही फाइनल मेरिट बनेगी। पेपर-1 व पेपर-2 में प्राप्त मार्क्स के आधार पर अभ्यर्थियों को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा। मेडिकल में पास अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। 



👉  Download Govt Jobs UP Android App