Saturday, March 20, 2021

RSMSSB Patwari Exam : राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा को क्यों किया गया स्थगित, गहलोत सरकार ने बताई ये वजह

 RSMSSB Patwari Exam : राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा को क्यों किया गया स्थगित, गहलोत सरकार ने बताई ये वजह





 राजस्थान के ऊर्जा मंत्री डॉ. बी डी कल्ला ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि प्रशासनिक कारणों से पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा 2019 को स्थगित करने का निर्णय लिया गया था। डॉ. कल्ला प्रश्नकाल में विधायकों के पूछे गए पूरक प्रश्नों का कार्मिक मंत्री की ओर से जवाब दे रहे थे। है। उन्होंने बताया कि प्रश्न पत्र लीक होने के कारण निरस्त की गई जूनियर इंजीनियर सिविल डिग्री संयुक्त सीधी भर्ती परीक्षा 2020 तथा पटवारी  भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्रों के एक ही प्रेस में छपने तथा ट्रांसपोर्टर भी समान होने के कारण परीक्षा पत्र लीक होने की संभावनाओं के चलते इस परीक्षा को स्थगित किया गया। 
    
13.49 लाख ने किया पटवरी भर्ती के लिए आवेदन
उन्होंने बताया कि 13 लाख 49 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने पटवारी परीक्षा के लिए आवेदन किया था। इतनी बड़ी परीक्षा में किसी भी प्रकार की गलती ना हो तथा किसी भी प्रकार से पेपर लीक होने की संभावना नहीं रहे, इस दृष्टि से परीक्षा के आयोजन को प्रशासनिक आधार पर निरस्त किया गया था। 
     
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पेपर लीक की घटनाओं पर नियंत्रण के लिए गत चार जनवरी को एक समिति बनाई गई थी। समिति द्वारा अन्य राज्यों में भर्ती प्रक्रियाओं का भी अध्ययन कराया गया है। इसी के मद्देनजर बजट में भी मुख्यमंत्री ने द्वितीय चरण की परीक्षाओं की घोषणा की है। इसके तहत एक जैसी समान परीक्षाओं के लिये पहले प्रारम्भिक परीक्षा आयोजित की जाये। इसके पश्चात् संबंधित विभाग के हिसाब से भर्तियों की संख्या के 12 अथवा 15 गुना अभ्यर्थियों के लिए द्वितीय परीक्षा आयोजित कर मेरिट के आधार पर चयन करने पर विचार किया जा रहा है।

डॉ. कल्ला ने बताया कि परीक्षाओं में पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए एक्ट भी बनाया गया है। इसके तहत पेपर लीक करने पर सात साल की सजा का प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने कहा कि पेपर लीक करना एक गंभीर अपराध है। इस तरह के अपराध में शामिल लोगों को कड़ी से कड़ी सजा का प्रावधान किया जाना चाहिये। उन्होंने बताया कि 6 दिसम्बर 2020 को जूनियर इंजीनियर सिविल डिग्री संयुक्त सीधी भर्ती परीक्षा 2020 का पेपर लीक हुआ था। परीक्षा के निरस्त होने के बाद अब यह परीक्षा जून में करवाई जा रही है। 
    
इससे पहले डॉ. कल्ला ने विधायक अनिता भदेल के मूल प्रश्न के जवाब में बताया कि गत 10 जनवरी एवं 17 जनवरी  तथा 24 जनवरी को चरणवार आयोजित होने वाली पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा को प्रशासनिक कारणों से स्थगित किया गया है।