Friday, March 19, 2021

RPSC Headmaster Recruitment 2021:राजस्थान लोक सेवा आयोग ने हेडमास्टर के पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें योग्यता सहित पूरी डिटेल

 RPSC Headmaster Recruitment 2021:राजस्थान लोक सेवा आयोग ने हेडमास्टर के पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें योग्यता सहित पूरी डिटेल




राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission RPSC) ने हेडमास्टर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इसके तहत कुल 83 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। यह भर्तियां राजस्थान के प्रवेशिका स्कूलों में की जाएंगी। इस संबंध में आयोग ने ऑफिशियल पोर्टल rpsc.rajasthan.gov.in पर पूरा नोटिफिकेशन उपलब्ध कराया है। उम्मीदवार यहां से नोटिफिकेशन चेक करने के बाद आवेदन कर सकते हैं।


राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक हेडमास्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 मार्च, 2021 से शुरू हो रही है। वहीं आवेदन की प्रक्रिया 24 अप्रैल, 2021 तक चलेगी। वहीं इस पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से शास्त्री में सेकेंड क्लास/ 48 फीसदी मार्क्स के साथ साइंस, आर्ट्स ग्रुप में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही स्कूल में पांच वर्ष पढ़ने का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों को देवनागरी लिपि में हिंदी भाषा की नॉलेज होनी चाहिए। इसके अलावा राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए।


यहां करें ऑनलाइन आवेदन


आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक हेडमास्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इन आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in और https://sso.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


ये होनी चाहिए उम्र


आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक उम्मीदवारों की 21 से 40 वर्ष (सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी) होनी चाहिए।


ये होगा परीक्षा का पैर्टन


प्रतियोगी परीक्षा में 600 अंक होंगे। दो पेपर होंगे। पहले पेपर में जनरल नॉलेज और पेपर- II जनरल अवेयरनेस से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। वहीं दोनों पेपर 300 अंकों के होंगे। वहीं दोनों प्रश्न पत्रों की अवधि प्रत्येक 3 घंटे होगी।दोनों पत्रों में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न होंगे। इसके अलावा पेपर में निगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उस विशेष प्रश्न के लिए निर्धारित एक-तिहाई अंक काट लिए जाएंगे।


👉Download Govt Jobs UP Android App