Tuesday, March 23, 2021

Rojgar Mela in UP 2021: यूपी के सभी 822 ब्लाकों में लगेगा 24 को रोजगार मेला

 Rojgar Mela in UP 2021: यूपी के सभी 822 ब्लाकों में लगेगा 24 को रोजगार मेला





उत्तर प्रदेश के सभी 822 ब्लाकों में 24 मार्च को रोजगार मेला का आयोजन किया जायेगा। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि सेवायोजना विभाग और जिला प्रशासन के सहयोग से 24 मार्च को शहरी और ग्रामीण इलाकों में लगाए जाने वाले रोजगार मेले में युवाओं को रोजगार मिले, इसकी पुख्ता तैयारी की गई है। इसके तहत हर एक ब्लाक में कम से कम सौ लोगों को उस दिन रोजगार मिले इसका लक्ष्य रखा गया है। यानि की एक दिन में 82 हजार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने का प्रयास है।

इस मेले में स्थानीय एवं प्रवासी श्रमिकों को सुरक्षा योजना की जानकारी देने के साथ उनका रजिस्ट्रेशन करने और उन्हें आयुष्मान योजना के तहत कार्ड भी दिया जाएगा। गौरतलब है कि राज्य की सत्ता पर काबिज होने के तत्काल बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं और बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने के लिए रोजगार मेले आयोजित करने शुरु किए थे जिसके तहत एक अप्रैल 2०17 से 23 फरवरी 2०21 तक कुल 2,791 मेले आयोजित किए। इन मेलों के जरिए 4,13,578 अभ्यर्थियों को तमाम रोजगार मुहैया कराया गया।

सेवायोजना विभाग के अफसर राज्य में मेलों के जरिए मुहैया कराए गए रोजगार का यह ब्यौरा देते हुए बताते है कि अब रोजगार, स्वरोजगार, कौशल विकास और अप्रेंटिसशिप के जरिये लोगों को काम दिलाने के लिए बीते साल से मिशन रोजगार अभियान शुरु हुआ है। अब इस अभियान को और तेज किया गया है। इस अभियान के जरिये युवाओं को सरकारी और निजी क्षेत्र में नौकरी दिलाने के लिए योजना बनी है।