Thursday, March 11, 2021

Rajasthan Police Constable Result 2021 : हाईकोर्ट ने लगाई राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती रिजल्ट पर एकलपीठ के आदेश पर रोक

 Rajasthan Police Constable Result 2021 : हाईकोर्ट ने लगाई राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती रिजल्ट पर एकलपीठ के आदेश पर रोक




राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2019 मामले में हाईकोर्ट की खंडपीठ ने बुधवार को 5,438 पदों पर नियुक्ति मामले में एकलपीठ के आदेश पर रोक लगा दी है। बता दें कि, जिस आदेश में रोक लगा दी गई है, उसमें डीजीपी को आदेश दिया गया था कि वे इस परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की एक ही राज्यवार मेरिट लिस्ट बनाएं। जिसके बाद राज्य सरकार व अन्य ने इस आदेश को लेकर अपील की थी, जिस पर जस्टिस सबीना व एमके व्यास की खंडपीठ ने यह अंतरिम निर्देश  दिया है।


पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2019 के 5,438 पदों पर नियुक्ति मामले का पेंच फंसता ही जा रहा है। ऐसे ने समय बीतने के साथ-साथ अभ्यर्थियों का भविष्य भी अधर में लटका हुआ है। अब हाईकोर्ट ने एकलपीठ के आदेश पर रोक लगा दी है। इससे पहले एकलपीठ ने जिलावार मेरिट लिस्ट तैयार करने को राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम 1989 व राजस्थान पुलिस एक्ट 2009 के उल्लंघन का मामला बताया था। साथ ही राज्य के डीजीपी को आदेश दिया था कि वे भर्ती के लिए अभ्यर्थियो की एक ही राज्यवार मेरिट लिस्ट बनाएं। 


इसी फैसले को लेकर राज्य सरकार की ओर से एजी एमएस सिंघवी व अधिवक्ता प्रखर गुप्ता ने अपील करते हुए कहा था कि कांस्टेबल का कैडर जिलेवार होता है और उनकी अपॉइंटमेंट की जिम्मेदारी संबंधित जिले के एसपी की होती है। ऐसे में यदि जिलेवार मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है तो वह सही है। इसलिए एकलपीठ के 24 फरवरी के आदेश पर रोक लगाकर उसे रद्द किया जाए। अब इसी मामले में जस्टिस सबीना व एमके व्यास की खंडपीठ ने राज्य सरकार व अन्य के अपील पर एकलपीठ के आदेश पर रोक लगा दी है।


👉Download Govt Jobs UP Android App