Sunday, March 21, 2021

CM YOGI ::: पुलिस में 20 फीसदी महिलाओ की भर्ती को अनिवार्य किया :: सीएम योगी

CM YOGI ::: पुलिस में 20  फीसदी महिलाओ की भर्ती को अनिवार्य किया :: सीएम योगी 





मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य सरकार महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। यूपी पुलिस में 20 फीसदी महिलाओं की भर्ती अनिवार्य की गई है। इसके साथ ही प्रत्येक रेंज पर महिलाओं के लिए परामर्श केंद्र से संबंधित रिपोर्टिंग चौकियां बनाई जा रही हैं।मुख्यमंत्री ने शनिवार को यहां वीरांगना रानी अवंती बाई के बलिदान दिवस के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन महान वीरांगनाओं अवंती बाई, ऊदा देवी और झलकारी बाई ने देश की स्वाधीनता के आंदोलन में अपने आपको बलिदान कर दिया। राज्य सरकार ने प्रदेश में तीन महिला पीएसी बटालियन की घोषणा की थी, जो आज लागू हो रही है। इसके अंतर्गत बदायूं में ‘वीरांगना अवंती बाई महिला बटालियन’, लखनऊ में ‘वीरांगना ऊदा देवी महिला बटालियन’ और गोरखपुर में ‘वीरांगना झलकारी बाई महिला बटालियन’ की स्थापना की गई है।
उन्होंने कहा कि इन वीरांगनाओं का बलिदान हम सबको देश की अखंडता और एकता को अक्षुण्ण बनाये रखने की प्रेरणा देता है।

इनसे प्रेरित होकर प्रदेश सरकार ने मातृ शक्ति की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन का एक विशेष कार्यक्रम मिशन शक्ति के रूप में शुरू किया है। मातृ शक्ति को प्रेरित करने वाली इन वीरागंनाओं का त्याग और बलिदान मातृभूमि की रक्षा के लिए प्रत्येक भारतवासी को प्रेरणा प्रदान करता रहेगा। राज्य सरकार नारी गरिमा और सम्मान की रक्षा हर हाल में कर रही है। इसके लिए प्रदेश में 1535 थानों व 350 तहसीलों में महिला सुरक्षा के लिए महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। महिलाओं से संबंधित साइबर अपराध के लिए प्रत्येक कमिश्नरी स्तर पर साइबर सेल की स्थापना की गई है। प्रत्येक रेंज स्तर पर यह व्यवस्था बनाई गई है कि महिलाओं के लिए परामर्श केंद्र से संबंधित एक रिपोर्टिंग चौकी की स्थापना हो।

 


👉Download Govt Jobs UP Android App