Monday, March 8, 2021

चार साल में प्रदेश में बीजेपी सरकार ने हासिल की बड़ी उपलब्धि , प्रदेश म घट गयी बेरोजगारी दर

चार साल में प्रदेश में बीजेपी सरकार ने हासिल की बड़ी उपलब्धि , प्रदेश म घट गयी बेरोजगारी दर 




मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही भाजपा सरकार के चार साल इसी 19 मार्च को पूरे हो रहे हैं। इस दरम्यान यूपी ने न केवल कई क्षेत्रों में विकास की लंबी छलांग लगाई है, बल्कि रोजगार के मोर्चे पर बड़ा काम कर दिखाया है। वर्ष 2017 में बेरोजगारी दर 17.5 प्रतिशत थी। यह अब घटकर मार्च 2021 में प्रतिशत 4.1 प्रतिशत रह गई है। इतने ही वक्त में चार लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी गई। 


सरकारी प्रवक्ता का कहना है कि साल 2012 से 2017 तक 2.05 लाख लोगों को नौकरी दी गई। ओडीओपी योजना में 25 लाख लोगों को रोजगार दिया गया। स्टार्टअप में पांच लाख लोगों को रोजगार मिला है। 50 लाख से अधिक एमएमएमई  इकाइयों को 2.13 हजार करोड़ रुपये का कर्ज देकर 1.80 करोड़  लोगों को रोजगार मिला। यूपी देश की दूसरी अर्थव्यवस्था तो है ही साथ ही प्रति व्यकि्त आय दुगनी हो गई है। 


स्वास्थ्य सेवाओं को किया दुरुस्त

इफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में यूपी नई ऊंचाइयों को छू रहा है। चार साल में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण अंतिम  दौर में चल रहा है। जबकि गंगा एक्सप्रेस वे काम इस साल जून में शुरू होगा।  विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यूपी में कोरोन प्रबंधन की सराहना की है। तीन करोड़ से अधिक कोविड जांच करने वाला यूपी पहला राज्य है। चार साल में 30 नए मेडिकल कालेज खोले गए। पूर्वांचल में दिमागी बुखार पर 95 प्रतिशत नियंत्रण कर लिया गया है। 


शिक्षा के क्षेत्र में लगाई ऊंची छलांग

इसी तरह शिक्षा के मोर्चे पर लंबी छलांग लगाई है। 1.35 लाख सरकारी स्कूलों का कायाकल्प किया गया है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना नाम से शुरू की गई है। तीन नए राज्य विश्वविद्यालय, 194 राजकीय माध्यमिक विद्यालय, 28 इंजीनियरिंग कालेज , 26 पॉलीटेक्निक, 79 आईटीआई, 248 इंटर कालेज व 711 कस्तूरबा विद्यालयों की स्थापना की गई है।


गन्ना किसानों को दिया 1.25 लाख करोड़

चार साल में गन्ना किसानों को सवा लाख करोड़ का भुगतान कराया गया। 36 हजार करोड़ रुपये से 86 लाख किसानों का कर्जा माफ किया गया। 28 चीनी मिलों का विस्तारीकरण व आधुनिकीकरण किया गया। 46 सालों में लंबित बाण सागर  परियोजना पूरी की गई है। राज्य में 2.61 करोड़ शौचालयों का निर्माण कर 10 करोड़़ लोगों को राहत दी गई। 1.47 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिया गया। 

👉Download Govt Jobs UP Android App