Thursday, March 11, 2021

पॉलिटेक्निक परीक्षा :: परीक्षा से दो दिन पहले जारी हुए एडमिट कार्ड , वेबसाइट हुई ठप्प


पॉलिटेक्निक परीक्षा :: परीक्षा से दो दिन पहले जारी हुए एडमिट कार्ड , वेबसाइट हुई ठप्प 



 पॉलीटेक्निक सत्र 2020-21 के प्रथम, तृतीय व पंचम सेमेस्टर, विषम सेमेस्टर बैक पेपर और विशेष बैक पेपर की परीक्षा 12 मार्च से शुरू हो रही है। इसके लिए छात्रों को 10 मार्च को प्रवेशपत्र जारी किया गया। इस अव्यवस्था के चलते बुधवार को छात्र पॉलीटेक्निक संस्थानों में दिनभर प्रवेशपत्र पाने के लिए जूझते रहे। गुरुवार को महाशिवरात्रि का अवकाश होने के बाद भी संस्थानों में प्रवेशपत्र का वितरण किया जाएगा।

प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा के लिए पहली बार शुरू की गई व्यवस्था में भारी अव्यवस्था देखने को मिली। इस बार यू राइज पोर्टल से परीक्षा फॉर्म भरवाए गए। छात्र प्रवेशपत्र का इंतजार कर रहे थे। शुक्रवार से शुरू हो रही परीक्षा में करीब ढाई लाख छात्र बैठेंगे। प्रवेशपत्र बुधवार सुबह यू राइज पोर्टल पर जारी किया गया। जैसे ही प्रवेशपत्र अपलोड हुए, पॉलीटेक्निक संस्थानों ने उसे डाउनलोड करना शुरू कर दिया। संस्थान के प्रधानाचार्यों के लॉगइन में प्रवेशपत्र जारी किया गया है, जिसे डाउनलोड कर प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर के बाद ही छात्रों को देना है। इसे डाउनलोड करने के दौरान सर्वर पर इतना दबाव बढ़ गया कि दोपहर तक वेबसाइट रुक-रुक कर काम करने लगी। इससे डाउनलोड में काफी परेशानी हुई। हीवेट पॉलीटेक्निक, राजकीय पॉलीटेक्निक बालिका व बालक, लखनऊ पॉलीटेक्निक, जीबी पंत पॉलीटेक्निक में छात्र सुबह ही प्रवेशपत्र लेने पहुंच गए और शाम को इसे पा सके। कुछ संस्थानों में सभी छात्रों को प्रवेशपत्र नहीं मिल पाए। छात्रों ने बताया कि उन्हें गुरुवार को फिर बुलाया गया है। वहीं कुछ संस्थानों ने बताया कि प्रवेशपत्र काफी देर से जारी हुआ है, इसलिए परीक्षा वाले दिन भी सुबह छात्र आए तो उसे दे दिया जाएगा।

प्रवेशपत्र में गड़बड़ी की भी शिकायत
स्पेशल बैक वाले छात्रों ने प्रवेशपत्र में गड़बड़ी होने की शिकायत की है। कई छात्रों ने बताया कि उनके प्रवेशपत्र में कोई ब्योरा नहीं दिया गया है। केवल नाम लिखा है। जबकि उसमें छात्र की फोटो, हस्ताक्षर, विषय आदि का भी ब्योरा होता है। इस मामले में संयुक्त सचिव रश्मि सोनकर से संपर्क किया गया, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।





 👉Download Govt Jobs UP Android App