Thursday, March 11, 2021

यूपी पुलिस जेल वार्डर , फायर मेन , घुड़सवार भर्तीः असंतुष्ट होने पर दोबारा शारीरिक परीक्षण करा सकते हैं अभ्यर्थी, यह करना होगा आवेदन

 यूपी पुलिस जेल वार्डर , फायर मेन , घुड़सवार  भर्तीः असंतुष्ट होने पर दोबारा शारीरिक परीक्षण करा सकते हैं अभ्यर्थी, यह करना होगा आवेदन 





जेल वार्डर, फायरमैन एवं कास्टेबल घुड़सवार पुलिस के 5805 पदों पर भर्ती के लिए शुक्रवार से शुरू होने वाले शारीरिक मानक परीक्षण के दौरान असंतुष्ट होने पर अभ्यर्थी अपना दोबारा परीक्षण करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें तत्काल अपनी आपत्ति दर्ज करानी होगी। दोबारा किया जाने वाला परीक्षण अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) की मौजूदगी में होगा। 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा कराई गई लिखित परीक्षा में सफल घोषित अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण की प्रक्रिया प्रदेश की सभी जिलों की रिजर्व पुलिस लाइंस में 12 से 20 मार्च तक चलेगी। कई बार अभ्यर्थियों को लगता है कि शारीरिक मानक परीक्षण सही नहीं किया गया है। ऐसे में वह तत्काल केंद्र पर उपलब्ध प्रारूप पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है।

बोर्ड के अपर सचिव भर्ती एवं आईजी विजय भूषण ने बताया कि हर केंद्र पर एक एएसपी को नामित किया गया है, जो ऐसे सभी अभ्यर्थियों का अपनी निगरानी में दोबारा शारीरिक मानक परीक्षण कराएगा। जो अभ्यर्थी दोबारा परीक्षण में भी असफल पाए जाएंगे, उन्हें अनुपयुक्त घोषित कर दिया जाएगा और फिर किसी प्रकार की अपील स्वीकार नहीं की जाएगी।

ये हैं शारीरिक मानक परीक्षण के मापदंड 
शारीरिक मानक परीक्षण में पुरुष व महिला अभ्यर्थी के लिए अलग-अलग मापदंड निर्धारित है। सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) व अनुसूचित जाति (एससी) के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर निर्धारित है, जबकि अनुसूचित जनजाति (एसटी) के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 160 सेंटीमीटर है। महिला अभ्यर्थियों में सामान्य, ओबीसी व एससी के लिए न्यूनतम ऊंचाई 152 सेंटीमीटर और एसटी की अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 147 सेंटीमीटर निर्धारित है। महिला अभ्यर्थियों का न्यूनतम वजन 47 किलोग्राम होना चाहिए।

पुरुष अभ्यर्थियों में सामान्य, ओबीसी व एससी के लिए न्यूनतम सीने की माप 79 सेंटीमीटर और एसटी के लिए 77 सेंटीमीटर निर्धारित है। परीक्षण के लिए न्यूनतम 5 सेंटीमीटर का फुलाव अनिवार्य है। अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण में सफल होने वाली अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल किया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा में पुरुष अभ्यर्थियों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर और महिला अभ्यर्थियों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। यह परीक्षा 22 मार्च से शुरू होगी।