Wednesday, March 24, 2021

कक्षा 8 तक के छात्र होंगे प्रोन्नत, परीक्षाएं अप्रैल में:- प्राइमरी स्कूलों का सत्र पहली से, 25 व 26 मार्च को होने वाली परीक्षाएं टाली गईं

कक्षा 8 तक के छात्र होंगे प्रोन्नत, परीक्षाएं अप्रैल में:- प्राइमरी स्कूलों का सत्र पहली से, 25 व 26 मार्च को होने वाली परीक्षाएं टाली गईं


बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में परीक्षाएं स्कूल खुलने के बाद होंगी। हालांकि नए सत्र की शुरुआत एक अप्रैल से हो जाएगी लेकिन विद्यार्थियों के ज्ञान का स्तर आंकने के लिए अप्रैल के आखिरी हफ्ते में परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। 25 व 26 मार्च को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं और सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने संबंधी आदेश महानिदेशक विजय किरन आनंद ने जारी कर दिया है।

अप्रैल में होने वाली परीक्षाओं का स्तर 2020-21 की कक्षाओं का होगा, उदाहरण के तौर पर कोई विद्यार्थी इस बार कक्षा दो में है और अप्रैल में वह कक्षा तीन में होगा , लेकिन उसकी परीक्षा का स्तर कक्षा दो का ही होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 31 मार्च तक स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं। लिहाजा अटकले लगाई जा रही हैं कि अब परीक्षाएं नहीं होंगी । लेकिन मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में सहमति बनी कि परीक्षाएं निरस्त नहीं की जाएंगी। चूंकि कक्षा आठ तक विद्यार्थियों को फेल नहीं किया जा सकता और परीक्षाओं का मंतव्य केवल विद्यार्थियों के ज्ञान का आकलन करना होता है लिहाजा इसका आयोजन स्कूल खुलने के बाद किया जाएगा।

गुणवत्ता बढ़ाने के प्रयासः पिछले शैक्षिक सत्र में कोरोना संक्रमण के कारण कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों की परीक्षाएं नहीं हुई थी। बेसिक शिक्षा  विभाग पढ़ाई में गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कई तरह के मॉड्यूल चला रहा है ताकि बच्चे न्यूनतम लर्निंग गोल को प्राप्त कर सके।लेकिन एक वर्ष से कोई आकलन न होने के कारण रणनीति में बदलाव नहीं जा सका है। सरकार ने तय किया था कि हरतीन महीने परसैट (स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट) लिया जाएगा लेकिन यह योजना भी कारगर नहीं हुई। पिछले वर्ष हुए सैट का रिजल्ट फरवरी, 2020 में आया था।

👉Download Govt Jobs UP Android App