Wednesday, March 17, 2021

लखनऊ विश्वविद्यालय : 60 फीसदी अंक लाने वाले छात्रों को मिलेंगे 15 हजार रुपये

 लखनऊ विश्वविद्यालय : 60 फीसदी अंक लाने वाले छात्रों को मिलेंगे 15 हजार रुपये





लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाले गरीब तबके के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने वाले सुविधाओं से वंचित विद्यार्थियों को अब फीस के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। प्रशासन ऐसे विद्यार्थियों के लिए स्टूडेंट वेलफेयर फंड योजना लेकर आ रहा है। इसके तहत विद्यार्थियों को 15 हजार रुपये मिलेंगे। साथ ही उन्हें जॉब कर पैसा कमाने का मौका भी मिलेगा।

छात्र कल्याण वेलफेयर फंड योजना के तहत 60 फीसदी अंक लाने वाले छात्रों को विवि की ओर से 15 हजार रुपये मिलेंगे। इसके अलावा कर्म योगी योजना के तहत विवि में जॉब कर पैसा कमाने का अवसर भी मिलेगा। इन योजनाओं के लिए एलयू प्रशासन जल्द ही आवेदन पत्र निकालने जा रहा है। ये योजनाएं एलयू के प्रत्येक विभाग के स्टूडेंट्स के लिए शुरू की जाएंगी।

बढ़ाई गई न्यूनतम आय सीमा
इस योजना में अब तक उन छात्रों को सहायता मिलती थी जिनके परिवार की वार्षिक आय दो लाख से कम है, लेकिन इस पॉलिसी में भी बदलाव किया गया है। परिवार की वार्षिक आय को बढ़ाकर तीन लाख कर दिया गया है। 

बदलाव से पहले छात्र को पूरी पढ़ाई के दौरान सिर्फ एक बार पांच हजार रुपये की स्कॉलरशिप दी जाती थी। वहीं अब इसे बढ़ाकर 15 हजार रुपये कर दिया गया है।