Saturday, March 20, 2021

प्रदेश में सरकारी परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षाएं और मूल्यांकन 25 से

प्रदेश में सरकारी परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षाएं और मूल्यांकन 25 से 





उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों में वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन का कार्यक्रम शुक्रवार को घोषित कर दिया। कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 25 व 26 मार्च को किया जाएगा। परीक्षाफल की घोषणा एवं वितरण 30 मार्च को होगा। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने परीक्षा के संबंध में विस्तृत आदेश जारी किया है। इसमें प्रश्नपत्रों के निर्माण के लिए जिला स्तर पर कमेटी गठित की गई है। कमेटी में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्राचार्य, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक गुणवत्ता को रखा गया है। प्रश्नपत्रों की छपाई के लिए भी एक तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। इसमें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा एवं मुख्यालय पर तैनात खंड शिक्षा अधिकारी को शामिल किया गया है। जिले द्वारा 22 मार्च तक विकास खंड संकुल पर समय सारिणी भेजी जाएगी। प्रश्नपत्रों की छपाई एवं संकुल विद्यालयों को वितरण 24 मार्च को किया जाएगा। वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 25 व 26 मार्च को किया जाएगा। मूल्यांकन एवं परीक्षाफल तैयार करने का कार्य 27 से 30 मार्च तक किया जाएगा। 

कक्षा एक व दो में होगी मौखिक परीक्षा
महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने आदेश में कहा है कि कक्षा एक व दो के बच्चों की 30 मिनट की मौखिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। कक्षा तीन से कक्षा पांच तक प्रत्येक कक्षा के लिए सभी विषयों पर आधारित 50 प्रश्नों का सम्मिलित बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र तैयार किया जाएगा और एक घंटे की लिखित परीक्षा कराई जाएगी। कक्षा छह से कक्षा सात तक सभी विषयों पर आधारित 50 प्रश्नों का सम्मिलित अति लघु उत्तरीय प्रश्नपत्र तैयार किया जाएगा और डेढ़ घंटे की लिखित परीक्षा कराई जाएगी। इसी तरह कक्षा आठ में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए  सभी विषयों की बहुविकल्पीय एवं अति लघु उत्तरीय प्रश्न के आधार पर प्रश्नपत्र तैयार किया जाएगा एवं आधे-आधे घंटे की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। कक्षा तीन से कक्षा सात तक की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विद्यालय स्तर पर एवं कक्षा आठ की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन ब्लॉक संसाधन पर दूसरे विद्यालय के अध्यापकों द्वारा किया जाएगा। 


👉Download Govt Jobs UP Android App