Saturday, March 13, 2021

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 :: बोर्ड परीक्षा की तैयारियां तेज , परीक्षा केन्द्रो पर भेजी गयी कॉपिया

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021  :: बोर्ड परीक्षा की तैयारियां तेज , परीक्षा केन्द्रो पर भेजी गयी कॉपिया






24 अप्रैल से प्रस्तावित यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा की तैयारियां तेज हो गईं हैं। बोर्ड ने जिलों में कॉपियों के साथ ही केंद्र व्यवस्थापकों से लेकर कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति के लिए आवश्यक निर्देश भेजना शुरू कर दिया है। सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी डीआईओएस को निर्देशित किया है कि केंद्र व्यवस्थापकों और अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों की संस्तुति मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक और बोर्ड मुख्यालय के साथ ही संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों को 30 मार्च तक भेज दी जाए।

अनुमोदन प्राप्त करने के बाद ही आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जनपद में चिह्नित संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों की सूची भी तलब की है। कक्ष निरीक्षकों और कर्मचारियों के परिचय पत्र भी अनिवार्य रूप से बनाने के निर्देश दिए हैं। आई कार्ड पर संबंधित शिक्षक व कर्मचारी और स्कूल का नाम, पदनाम, नियुक्ति तिथि, शैक्षणिक योग्यता, मोबाइल नंबर आदि ब्योरा रहेगा। प्रधानाचार्य से प्रमाणित आई कार्ड को डीआईओएस प्रतिहस्ताक्षरित करेंगे।

जिन केंद्रों पर छात्राएं परीक्षा देंगी वहां अनिवार्य रूप से महिला कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। प्रत्येक कमरे में 40 परीक्षार्थी तक दो कक्ष निरीक्षक और 41 से 60 परीक्षार्थी तक तीन कक्ष निरीक्षक तैनात किए जाएंगे। छात्र-छात्राओं की तलाशी के लिए परीक्षा केंद्रों पर एक महिला समेत तीन सदस्यीय आंतरिक निरीक्षक दस्ते का गठन होगा। किसी भी दशा में पुरुष सदस्य छात्राओं की तलाशी नहीं लेंगे। सचिव ने जिलों में भेजी जा रही सादी कॉपियों के समुचित रखरखाव की भी जानकारी मांगी है।


 


👉Download Govt Jobs UP Android App