Monday, March 8, 2021

यूपी के बेसिक स्कूलों में शिक्षकों के म्यूचुअल ट्रांसफर पर जरूर आदेश, 15 मार्च तक पूरी करनी होगी प्रक्रिया

 यूपी के बेसिक स्कूलों में शिक्षकों के म्यूचुअल ट्रांसफर पर जरूर आदेश, 15 मार्च तक पूरी करनी होगी प्रक्रिया




 उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के पारस्परिक अंतर जिला तबादला (म्यूचुअल ट्रांसफर) की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इसके तहत जिन शिक्षकों का तबादला हो चुका है, उन्हें संबंधित जिला में विद्यालय आवंटित होना है। समस्त बेसिक शिक्षा अधिकारियों को मानव संपदा पोर्टल पर 15 मार्च तक ब्योरा अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। फिर उसी के अनुरूप शिक्षकों का विद्यालय आवंटित करने की कार्रवाई की पूरी की जाएगी।


उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने एनआइसी द्वारा विकसित साफ्टवेयर के माध्यम से बेसिक शिक्षा अधिकारियों द्वारा सत्यापित आवेदन पत्रों के सापेक्ष 4868 शिक्षकों का पारस्परिक अंतरजिला तबादला की सूची प्रकाशित की है। इन्हीं शिक्षकों को नए सिरे से विद्यालय आवंटित किया जाना है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि छात्र संख्या 30 सितंबर 2020 के अनुसार स्थानांतरण किया जाएगा।

तबादला प्रक्रिया में स्थानांतरित शिक्षकों के कार्यमुक्त व कार्यभार ग्रहण करने का विवरण भी पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा। इसमें जहां का विद्यालय होगा, उसे भी अंकित किया जाएगा। इसके तहत प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय, कंपोजिट विद्यालय व विकास खंड, तहसील, ग्रामीण-नगर क्षेत्र में से जो विद्यालय होगा उसे अंकित करना अनिवार्य है। जो विद्यालय मानव संपदा पोर्टल पर अंकित है, लेकिन उसका अस्तित्व नहीं है। ऐसे विद्यालयों को हटा दिया जाएगा।


बता दें कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के पारस्परिक अंतर जिला तबादलों के तहत तैनाती ऑनलाइन प्रक्रिया से की जाएगी। तैनाती का विकल्प प्राप्त करने के लिए पहले दिव्यांग, फिर महिला और इसके बाद पुरुष शिक्षकों को अवसर दिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने इस बारे में शासनादेश जारी करते हुए महानिदेशक स्कूल शिक्षा को काउसिलिंग की तारीख व समय शीघ्र घोषित करने का निर्देश दिया है।


👉Download Govt Jobs UP Android App