DSSSB Teacher Recruitment 2021: दिल्ली सरकार के आग्रह के बाद भी 12165 शिक्षकों की भर्ती नहीं निकाल रही डीएसएसएसबी

DSSSB Teacher Recruitment 2021: दिल्ली सरकार के आग्रह के बाद भी 12165 शिक्षकों की भर्ती नहीं निकाल रही डीएसएसएसबी





 केजरीवाल सरकार द्वारा अपने स्कूलों में 12165 शिक्षकों की भर्ती के लिए आग्रह पत्र भेजे जाने के बावजूद दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने अब तक भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं की है। जबकि इनमें से 11,139 को भरने के लिए आग्रह पत्र मार्च, 2020 में ही बोर्ड को भेजे गए थे।  सरकार के आग्रह के बावजूद शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं करने के आरोप में अब उच्च न्यायालय में डीएसएसएसबी के खिलाफ याचिका दाखिल की गई है।

जस्टिस नज्मी वजीरी के समक्ष दाखिल याचिका में डीएसएसएसबी को शिक्षकों की बहाली के लिए तत्काल विज्ञापन जारी करने का आदेश देने की मांग की गई है। गैर सरकारी संगठन सोशल ज्यूरिस्ट की ओर से अधिवक्ता अशोक अग्रवाल ने याचिका में कहा है कि दिल्ली सरकार ने पिछले साल 18 मार्च को 11,139 और 21 जनवरी, 2021 को 926 शिक्षकों के खाली पदों ( कुल पद 12165) को भरने के लिए डीएसएसएसबी को आग्रह पत्र भेजा था। लेकिन बोर्ड भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए कोई समुचित कदम नहीं उठा रही है। अधिवक्ता अग्रवाल ने बताया है कि बुधवार को उनकी याचिका पर उच्च न्यायालय में सुनवाई होने की संभावना है।

20 साल बाद भी शिक्षकों के खाली पदों के आदेश का पालन नहीं
 अधिवक्ता अग्रवाल ने अपनी याचिका में कहा है कि वर्ष 2001 में उच्च न्यायालय ने सरकार और नगर निगम के स्कूलों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने का निर्देश दिया था। उन्होंने न्यायालय को बताया है कि 20 साल पुराने फैसले के हिसाब से हर साल अप्रैल में सरकार और नगर निगम के स्कूलों में रिक्त पदों की संख्या शून्य होने चाहिए। लेकिन याचिका के अनुसार मौजूदा समय में सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 35 हजार और नगर निगम के स्कूलों में 5 हजार शिक्षकों के पद खाली है।

23 लाख बच्चों को नहीं मिल रहा है समुचित शिक्षा
उच्च न्यायालय में दाखिल याचिका में कहा गया है कि शिक्षकों के कमी के चलते समाज के कमजोर तबके के लाखों बच्चों को समुचित शिक्षा नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा है कि सरकारी और निगम स्कूलों में शिक्षकों के 40 हजार पद रिक्त होने के चलते 23 लाख बच्चों का शिक्षा प्रभावित हो रहा है।

5003 पदों के लिए 10 लाख छात्र परीक्षा के इंतजार में
दिल्ली सरकार के आग्रह के डीएसएसएसबी ने पिछले साल 5003 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। इसके लिए 10 लाख प्रतियोगी छात्रों ने इन पदों के लिए आवेदन किया। विश्वव्यापी कोरोना महामारी के चलते डीएसएसएसबी ने इन पदों के लिए होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी। फरवरी में डीएसएसएस ने उच्च न्यायालय में हलफनामा दाखिल कर कहा कि इन पदों को भरने के लिए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से अनुमति मिल गई है और जल्द ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। अधिवक्ता अग्रवाल ने आरोप लगाया है कि न्यायालय में हलफनामा दाखिल करने के बाद भी बोर्ड ने परीक्षा आयोजित करने के लिए समुचित कदम नहीं उठाया है


👉Download Govt Jobs UP Android App


Post a Comment

Previous Post Next Post