Tuesday, February 23, 2021

UPSESSB: टीजीटी 2016 सामाजिक विज्ञान के साक्षात्कार 16 मार्च से होगा शुरू

 UPSESSB: टीजीटी 2016 सामाजिक विज्ञान के साक्षात्कार 16 मार्च से होगा शुरू




अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) 2016 सामाजिक विज्ञान का साक्षात्कार 16 मार्च से 13 अप्रैल तक होगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने मंगलवार को साक्षात्कार कार्यक्रम जारी कर दिया। 8 मार्च को आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम 29 अक्तूबर 2019 को जारी हुआ था।


साक्षात्कार के लिए 3662 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। बालक वर्ग में 3359 और बालिका वर्ग में 303 अभ्यर्थी साक्षात्कार देंगी। अभ्यर्थी अपने साक्षात्कार पत्र वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि इस परीक्षा में ओएमआर शीट के मूल्यांकन का मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन है और अगली सुनवाई 4 मार्च को होनी है।

दरअसल परीक्षा में नागरिक शास्त्र, भूगोल, इतिहास और अर्थशास्त्र विषयों के चार खंड में प्रश्न पूछे जाते हैं। अभ्यर्थियों को इनमें से दो खंडों के प्रश्नों का ही जवाब ओएमआर शीट पर देना होता है। सैकड़ों अभ्यर्थी ऐसे थे जिन्होंने दो खंड का जवाब देने के अलावा तीसरे खंड के एक या दो प्रश्न भी हल कर दिए। चयन बोर्ड ने इन अभ्यर्थियों का परिणाम घोषित नहीं किया। इसके खिलाफ उन अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका कर दी। मनोज कुमार और 99 अन्य के मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने 14 फरवरी 2020 को उन अभ्यर्थियों का परिणाम घोषित करने का आदेश दिया था जिन्होंने दो खंड के अलावा गलती से तीसरे खंड के एक या दो सवाल हल कर दिए थे। चयन बोर्ड ने कोर्ट के इस आदेश के खिलाफ डबल बेंच में अपील कर दी। डबल बेंच ने सिंगल बेंच के आदेश को स्टे करते हुए सुनवाई की अगली तारीख 4 मार्च निर्धारित की है। इस बीच बोर्ड ने साक्षात्कार कार्यक्रम जारी कर दिया।


👉Download Govt Jobs UP Android App