Sunday, February 14, 2021

UPPSC ACF/RFO 2020 ::: 12 पदों के लिए सिर्फ 54 दावेदार , मुख्य परीक्षा में शामिल हुए सिर्फ 54 अभ्यर्थी

UPPSC ACF/RFO 2020 ::: 12 पदों   के लिए सिर्फ 54  दावेदार ,  मुख्य परीक्षा में शामिल हुए सिर्फ  54 अभ्यर्थी 




सहायक वन सरंक्षक (एसीएफ)/क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ)-2020 की मुख्य परीक्षा शनिवार से शुरू हो गई। इस परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर और अधिक बढ़ गए हैं। परीक्षा के लिए पंजीकृत 94 अभ्यर्थियों में से केवल 54 परीक्षार्थियों ने मुख्य परीक्षा के पहले दिन अपनी उपस्थित दर्ज कराई। इस परीक्षा के तहत 12 पदों के लिए अब केवल 54 दावेदार रह गए हैं। 


इस भर्ती परीक्षा में एसीएफ का कोई पद नहीं है, जबकि आरएफओ के 12 पद हैं। एसीएफ/आरएफओ-2020 की प्रारंभिक परीक्षा में 180 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया था, लेकिन मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए केवल 94 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे।


शनिवार को परीक्षा के पहले ही दिन 40 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे, जो अब दौड़ से बाहर हो चुके हैं। मुख्य परीक्षा में इंटरव्यू के लिए एक पद के मुकाबले दो गुना अभ्यिर्थयों को सफल घोषित किया जाता है। ऐसे में परीक्षा में शामिल हो रहे तकरीबन आधे अभ्यर्थियों का इंटरव्यू के लिए चयन होना तय हे। फिलहाल परीक्षा 26 फरवरी तक चलनी है।

शनिवार को पहले सत्र सुबह में 9.30 से 11.30 बजे तक सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्रपत्र और दूसरे सत्र में दोपहर 2.30 से शाम 4.30 बजे तक सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्रपत्र की परीक्षा थी। प्रश्रपत्र में वस्तुनिष्ठ प्रकार के सवाल पूछे गए थे। अभ्यर्थियों को सामान्य अध्ययन के सवाल संतुलित एवं स्तरीय लगे। प्रश्रपत्र में ज्यादातर विषयों से जुड़े सवाल पूछे गए थे। रविवार को केवल पहले सत्र में सामान्य हिंदी एवं निबंध की परीक्षा होगी। प्रश्रपत्र परंपरागत प्रकार का होगा। इसके बाद अलग-अलग विषयों की परीक्षा होगी।