Saturday, February 13, 2021

UPPSC :: ACF , RFO भर्ती में अभ्यर्थियों के लिए बढे चयन के अवसर , आधे अभ्यर्थियों ने नहीं किया मेंस के लिए आवेदन

UPPSC :: ACF , RFO भर्ती में अभ्यर्थियों के लिए बढे चयन के अवसर , आधे अभ्यर्थियों ने नहीं किया मेंस के लिए आवेदन 




सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/क्षेत्रीय वन अधिकारी (आएफओ)-2020 की मुख्य परीक्षा 13 फरवरी से शुरू होने जा रही है। परीक्षा 26 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए जितने अभ्यर्थियों को प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किया गया था, उनमें से आधे अभ्यर्थियों ने ही मेंस के लिए आवेदन किए हैं। ऐसे में इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर के अवसर बढ़ गए हैं। 


एसीएफ/आरएफओ-2020 की प्रारंभिक परीक्षा में 180 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया था। इनमें से केवल 94 अभ्यर्थियों ने मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं। इस परीक्षा के तहत आरएफओ के 12 पदों पर भर्ती होनी है। इसमें एसीएफ का कोई पद नहीं है। प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद जहां एक पद के लिए 15 दावेदार थे, वहीं आधे अभ्यर्थियों के आवेदन न करने से परीक्षा में स्पर्धा कम रह गई है और एक पद के लिए आठ दावेदार रह गए हैं।

माना जा रहा है कि आयोग की ओर से पिछले दिनों एसीएफ/आरएफओ-2017 और 2018 का अंतिम चयन परिणाम घोषित किए जाने के कारण इन परीक्षाओं में चयनित अभ्यर्थियों ने एसीएफ/आरएफओ-2020 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किए और इसी वजह से मुख्य परीक्षा में शामिल होने जा रहे अन्य अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर बढ़े गए हैं।

कुछ दिनों पहले एसीएफ/आरएफओ-2018 के तहत आयोग ने 92 पदों पर अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से चयनित घोषित किया था। इससे कुछ दिनों पहले आयोग ने एसीएफ/आरएफओ-2017 का भी अंतिम चयन परिणाम जारी किया था। इन दोनों परीक्षा में चयनित कई अभ्यर्थियों को एसीएफ/आरएफओ-2020 की मुख्य परीक्षा के लिए भी सफल घोषित किया गया था, पूर्व की परीक्षाओं में चयन हो जाने के कारण अभ्यर्थियों ने एसीएफ/आरएफओ मेंस-2020 के लिए आवेदन नहीं किए।

एसीएफ/आरएफओ-2020 की मुख्य परीक्षा प्रयागराज में दो सत्रों सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 और अपराह्न दो से शाम पांच बजे तक आयोजित की जाएगी। केवल सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्रपत्र की परीक्षा सुबह 9.30 से 11.30 बजे और द्वितीय प्रश्रपत्र की परीक्षा दोपहर 2.30 से शाम 4.30 बजे तक होगी, जो वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। 
अभ्यर्थन वापसी के लिए दो अभ्यर्थियों ने किए आवेदन
एसीएफ/आरएफओ-2019 की मुख्य परीक्षा का परिणाम शीघ्र ही जारी किया जाना है। मुख्य परीक्षा में कई ऐसे अभ्यर्थी भी शामिल हुए थे, जिनका चयन एसीएफ/आरएफओ-2017 अथवा 2018 में हो चुका है या पीसीएस में उनका चयन हो चुका है। अगर ऐसे अभ्यर्थी अपना अभ्यर्थन वापस लेते हैं तो मुख्य परीक्षा में शामिल हुए अन्य अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर बढ़ जाएंगे। कुछ दिनों पूर्व आयोग ने विज्ञप्ति जारी कर अभ्यर्थन वापसी के लिए ऐसे अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे थे। आयोग के मीडिया प्रभारी पुष्कर श्रीवास्तव ने बताया कि एसीएफ/आरएफओ/2017 में चयनित दो अभ्यर्थियों ने एसीएफ/आरएफओ-2019 से अपना अभ्यर्थन वापस  लिया है।



 

👉Download Govt Jobs UP Android App