Monday, February 22, 2021

School Reopen: शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर 1 मार्च से प्राइमरी स्कूल खोलने की तैयारी में जुटा बेसिक शिक्षा विभाग

 School Reopen: शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर 1 मार्च से प्राइमरी स्कूल खोलने की तैयारी में जुटा बेसिक शिक्षा विभाग




बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय विद्यालयों को एक मार्च से खोलने की तैयारी में जुटा है। इसके लिए शासनादेश पर आधारशिला संदर्शिका कार्यक्रम के तहत परिषदीय शिक्षकों प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें शिक्षकों को विद्यालयों खुलने के बाद बच्चों को संभालने और पढ़ाई-लिखाई के गुर सिखाए जा रहे हैं। 

लगभग एक साल बाद एक मार्च से प्राथमिक विद्यालय खोले जाएंगे। लंबे समय बाद विद्यालय खुलने पर बच्चों के व्यवहार और पढ़ाई को लेकर बच्चों में बदलाव होगा। इसके लिए परिषदीय विद्यालयों के कक्षा एक से पांच तक के परिषदीय शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें शिक्षकों को बच्चों को संभालने और उन्हें नए अनुभव के साथ शिक्षा के लिए एक बार फिर से प्रेरित करना होगा। जिसमें बच्चों को नए-नए तरीके से लुभावाने का काम किया जाएगा। 

कई विद्यालयों में लंबे समय बाद विद्यालय आने पर शिक्षक बच्चों के स्वागत के लिए विद्यालय परिसर को सजाने का विचार बना रहे हैं। वहीं कार्यक्रम के तहत बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित करने के लिए ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें शिक्षकों को अलग-अलग विषयों पर आधारित 37 तरीकों के 102 चार्ट समेत प्रिंटरिच सामग्री आदि उपलब्ध कराई जा रही है। जिला समन्वयक प्रशिक्षण अरविंद कुमार ने बताया कि शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसकी मॉनिटरिंग प्रदेश स्तर से की जा रही है। लंबे समय बाद विद्यालय खुलने पर बच्चों को शिक्षा के लिए नए सिरे से तैयार करना और कोरोना काल के अनुभव साझा करके शिक्षा के लिए प्रेरित करना का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बृजभूषण चौधरी ने बताया कि एक मार्च से प्राइमरी विद्यालयों को खोलने की तैयारी की जा रही है। प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षकों को बच्चों को शिक्षा के प्रेरित करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण अपने अंतिम चरण पर अधिकांश सभी ब्लॉक में प्रशिक्षण पूरा किया जा चुका है।