RRB NTPC Phase 5 Exam Date 2021 : आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के फेज 5 का शेड्यूल जारी, 19 लाख अभ्यर्थी देंगे एग्जाम

 RRB NTPC Phase 5 Exam Date 2021 : आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के फेज 5 का शेड्यूल जारी, 19 लाख अभ्यर्थी देंगे एग्जाम




आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के पांचवें फेज का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इस चरण की एनटीपीसी परीक्षा 4, 5, 7, 8, 9, 11, 12, 13, 14, 21, और 27 मार्च को आयोजित होगी। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के चौथे चरण में 19 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इस चरण में जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा है, उनकी एग्जाम सिटी, डेट, शिफ्ट की डिटेल्स का लिंक आरआरबी वेबसाइट्स पर आज (मंगलवार) शाम 5 बजे से एक्टिव कर दिया गया है। एससी, एसटी अभ्यर्थी ट्रैविलंग अथॉरिटी भी डाउनलोड की जा सकती है। इस चरण में भी अभ्यर्थियों को उनके एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से चार-चार दिन पहले उपलब्ध होंगे। वह अपने अपने आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे। चौथे चरण में शामिल अभ्यर्थियों के मोबाइल व ईमेल पर भी परीक्षा तिथि की जानकारी भेजी जा रही है।


ऊपर दी गई तारीखों के अलावा 15, 19 और 20 मार्च को भी परीक्षा होनी है। इन तिथियों पर जिन उम्मीदवारों की परीक्षा तय की गई है, उन्हें ईमेल व मोबाइल नंबर पर आवश्यक सूचना दे दी जाएगी। ये अभ्यर्थी अपडेट के लिए आरआरबी वेबसाइट्स चेक करते रहें। 


रेलवे ने नोटिस में कहा है कि जिन अभ्यर्थियों का नंबर पांचवें चरण में भी नहीं आया है, उन्हें आगे के चरणों में शामिल किया जाएगा। 


आपको बता दें कि एनटीपीसी भर्ती में कुल मिलाकर 1.25 करोड़ युवाओं ने आवेदन किया था। एनटीपीसी के पहले चरण की परीक्षाएं 28 दिसंबर 2020 से लेकर 13 जनवरी 2021 तक आयोजित हुईं जिसमें 23 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। इसके बाद दूसरा चरण 16 जनवरी से शुरू हुआ और यह 30 जनवरी तक चला। दूसरे चरण की परीक्षा में  27 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। तीसरे चरण की एनटीपीसी भर्ती परीक्षा 31 जनवरी 2021 से 12 फरवरी 2021 तक चली। इस चरण में करीब 28 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया। चौथा चरण 15 फरवरी से जारी है और यह 3 मार्च तक चलना है। चौथे चरण में 15 लाख अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं।


एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के जरिए 35000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है। 


परीक्षा में कोविड-19 बचाव संबंधी सभी गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा। रेलवे ने नोटिस में कहा है कि उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, पेन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर, हाथघड़ी या अन्य कोई कम्युनिकेशन डिवाइस, पेन/पेंसिल, वॉलेट/पर्स, बेल्ट, मेटल पकड़े या वस्तु, ज्वेलरी पहनकर आना सख्त मना है। ये निर्देश भर्ती के नोटिफिकेशन और एडमिट कार्ड में भी दिए गए हैं। 


👉Download Govt Jobs UP Android App

Post a Comment

Previous Post Next Post