Wednesday, February 17, 2021

JEE MAINS में शामिल होने वाले छात्रों को NTA का विकल्प , छात्र खुद तय कर सकेंगे अपनी परीक्षा की तिथि

JEE MAINS में शामिल होने वाले छात्रों को  NTA का विकल्प , छात्र खुद तय कर सकेंगे अपनी परीक्षा की तिथि 



 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने आगामी मई माह में जेईई मेंस परीक्षा के दौरान सीबीएसई बारहवीं की परीक्षा तिथि पड़ने की आपत्ति के बाद परीक्षार्थियों के लिए नया विकल्प दिया है। एनटीए ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर एक सूचना जारी की है। इसमें जेईई मेंस 2021 मई सत्र के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को अपनी परीक्षा तिथि का स्वयं चुनाव करने का विकल्प दिया गया है। छात्रों को जेईई मेंस मई सत्र के आवेदन के साथ अपनी कक्षा एवं बोर्ड के बारे में जानकारी देनी होगी।


एनटीए की ओर से होने वाली जेईई मेंस 2021 परीक्षा 24, 25, 26, 27 एवं 28 मई को प्रस्तावित है। सीबीएसई बारहवीं जीव विज्ञान की परीक्षा 24 मई को प्रस्तावित है। ऐसे में बारहवीं में गणित और जीव विज्ञान लेकर पढ़ाई करने वाले जो छात्र जेईई मेन की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए परेशानी खड़ी हो गई थी। छात्रों ने सीबीएसई परीक्षा की तिथियों की घोषणा के बाद अपनी आपत्ति दर्ज कराई थी। छात्रों की आपत्ति को अमर उजाला ने अपने छह फरवरी के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था। अब एनटीए ने ऐसे छात्रों के लिए नया विकल्प दिया है।


जेईई मेंस मई सत्र के लिए तीन मई से आवेदन

एनटीए द्वारा मई सत्र की जेईई मेंस 2021 परीक्षा के लिए आवेदन तीन मई से लिए जाएंगे, आवेदन की अंतिम तिथि 12 मई तय की गई है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को तीन से 12 मई 2021 के भीतर बारहवीं के रोल नंबर और बोर्ड के नाम के बारे में एनटीए को सूचित करना होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेंस चार बार आयोजित कर रही है। परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित होगी।


👉Download Govt Jobs UP Android App