Tuesday, February 23, 2021

CCSU MEERUT ::: फाइनल सेमेस्टर में अब ऑब्जेक्टिव परीक्षाएं

CCSU MEERUT :::  फाइनल सेमेस्टर में अब ऑब्जेक्टिव परीक्षाएं




चौ.चरण सिंह विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी अब ऑब्जेक्टिव होंगी। सत्र को पटरी पर लाने और समय से रिजल्ट जारी करने के लिए विवि ने सेमेस्टर सिस्टम में ऑब्जेक्टिव पैटर्न से परीक्षा को हरी झंडी दी है। अभी तक वार्षिक प्रणाली में स्नातक रेगुलर-प्राइवेट और पीजी प्राइवेट अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ही पूरी तरह ऑब्जेक्टिव होती हैं। इस फैसले के बाद विवि में सेमेस्टर सिस्टम में अंतिम सेमेस्टर भी ऑब्जेक्टिव पैटर्न में आ गया है। कुलपति प्रो. एनके तनेजा की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में उक्त निर्णय लिया गया।

जून में अंतिम सेमेस्टर के पेपर नए पैटर्न से

मेरठ। जून में प्रस्तावित अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं अब नए पैटर्न यानी ऑब्जेक्टिव मोड में होंगी। छात्रों से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। छात्रों को ओएमआर पर उनका जवाब देना होगा। प्रश्नों की संख्या और समय के लिए विवि जल्द ही प्रक्रिया तय करेगा। दो वर्षीय पीजी कोर्स में चतुर्थ सेमेस्टर, तीन वर्षीय कोर्स में षष्टम सेमेस्टर, चार वर्षीय कोर्स में अष्टम सेमेस्टर और पांच वर्षीय कोर्स में दशम सेमेस्टर के पेपर ऑब्जेक्टिव रहेंगे। विवि के इस फैसले से करीब 80 हजार छात्र-छात्रा प्रभावित होंगे। इंटरनल सहित सेमेस्टर सिस्टम में पहले से निर्धारित व्यवस्था यथावत रहेगी। केवल अंतिम सेमेस्टर में एक्सटर्नल पेपर ही ऑब्जेक्टिव होंगे।

नए पैटर्न से पेपर कराना बड़ी चुनौती

मेरठ। विवि में अब नए पैटर्न से अंतिम सेमेस्टर के पेपर ऑब्जेक्टिव पैटर्न से तैयार कराना सबसे बड़ी चुनौती होगी। विवि जून में प्रस्तावित सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए पेपर तैयार कराने की प्रक्रिया शुरू कर चुका है। नए नियम में विवि को ऑब्जेक्टिव पैटर्न से पेपर तैयार कराने होंगे।

2020 के पेपर 2021 में प्रयुक्त होंगे

मेरठ। वर्ष 2020 में विवि द्वारा तैयार कराए गए पेपर इस वर्ष सम सेमेस्टर परीक्षाओं में प्रयुक्त किए जाएंगे। विवि ने अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं तो करा दी थी, लेकिन बाकी सम सेमेस्टर के पेपर नहीं हो पाए थे जबकि इनके पेपर तैयार हो चुके थे। विवि के अनुसार कोरोना के चलते जो पेपर पिछले वर्ष सम सेमेस्टर परीक्षा में प्रयुक्त नहीं हो पाए थे वे इस वर्ष 2021 की सम सेमेस्टर परीक्षा में प्रयुक्त होंगे। विवि इन पेपर के लिए कॉलेजों को दिशा-निर्देश जारी करेगा।