Saturday, February 20, 2021

MNNIT: अब हिन्दी मीडियम से कर सकेंगे बीटेक पहले वर्ष की पढ़ाई

MNNIT: अब हिन्दी मीडियम से कर सकेंगे बीटेक पहले वर्ष की पढ़ाई



हिन्दी माध्यम से बीटेक की पढ़ाई! बात सुनने में अटपटी जरूर लगेगी लेकिन है शत प्रतिशत सत्य। जी हां, मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) आगामी शैक्षिक सत्र से बीटेक के सभी ब्रांचों में नवप्रवेशियों को हिन्दी माध्यम से पढ़ाई का विकल्प प्रदान करेगा। शायद ऐसा पहली बार होगा कि किसी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में इंजीनियरिंग को हिंदी में पढ़ाया जाएगा।

एमएनएनआईटी में इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। बीटेक प्रथम वर्ष में छात्रों के पास यह विकल्प होगा कि वे अंग्रेजी या हिंदी में से किसी एक माध्यम को चुन सकेंगे। बीटेक प्रथम वर्ष में हिन्दी में या अंग्रेजी माध्यम में छात्र पढ़ाई कर सकेंगे। लेकिन बीटेक द्वितीय वर्ष से उन्हें अंग्रेजी में ही बीटेक की पढ़ाई करनी होगी। 

संस्थान के निदेशक प्रो. राजीव त्रिपाठी इसके लिए विशेषज्ञों के साथ बैठक कर चुके हैं। प्रो. त्रिपाठी ने कहा कि इस कदम से ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाले हिन्दी मीडियम के छात्रों को फायदा होगा और हिन्दी या अंग्रेजी माध्यम से बीटेक प्रथम वर्ष करने के विकल्प से उनकी परेशानियां काफी हद तक दूर हो जाएंगी। उधर, निदेशक ने स्पष्ट किया कि पाठ्यक्रम के तकनीकी शब्दों के अनुवाद की आवश्यकता नहीं है। उन्हें छात्र अंग्रेजी या हिंदी में दोनों में लिख सकते हैं।

अंग्रेजी की अलग से दी जाएगी कोचिंग 
प्रथम वर्ष में हिन्दी से बीटेक करने वाले छात्रों को अंग्रेजी की कोचिंग दी जाएगी। निदेशक ने बताया कि पूरे एक साल कोचिंग के माध्यम से उन छात्रों की अंग्रेजी मजबूत की जाएगी। जिससे बीटेक द्वितीय वर्ष से वे अपने सार्थियों के साथ ही अंग्रेजी माध्यम से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर सकें।
 

👉Download Govt Jobs UP Android App