Tuesday, February 2, 2021

इविवि ::: परीक्षा ऑनलाइन कराने की तैयारी , परीक्षा समिति की बैठक में लग सकती है मुहर

इविवि ::: परीक्षा ऑनलाइन कराने की तैयारी ,  परीक्षा समिति की बैठक में लग सकती है मुहर 



इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) में आगामी सेमेस्टर एवं वार्षिक परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में कराए जाने की तैयारी चल रही है। हालांकि कुछ दिनों पहले ही इविवि प्रशासन ने सत्र 2020-21 की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में कराए जाने का निर्णय लिया था, लेकिन कोविड-19 के कारण यह निर्णय वापस लिया जा सकता है। इस बारे में पांच फरवरी को परीक्षा समिति की बैठक बुलाई गई है, जिसमें ऑनलाइन परीक्षाओं के आयोजन पर अंतिम मुहर लग सकती है।


पिछले सत्र 2019-20 में भी कोविड के मद्देनजर अंतिम वर्ष एवं अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में कराई गईं थीं। वर्तमान सत्र 2020-21 में कक्षाओं का संचालन भी ऑनलाइन मोड में किया जा रहा है। इसके साथ ही स्नातक की बैक पेपर परीक्षा भी ऑनलाइन मोड में कराने की तैयारी हो गई है। पांच फरवरी को परीक्षा समिति की बैठक में ऑनलाइन मोड में परीक्षाओं के आयोजन पर अंतिम मुहर लगने की पूरी संभावना है। ऐसे में हॉस्टलों को खोले जाने को लेकर चल रही उहापोह पर भी विराम लग जाएगा। 


इविवि की पीआरओ डॉ. जया कपूर का कहना है कि  कोविड-19 की नई सरकारी गाइडलाइंस में कोई फेरबदल न होने के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन आगामी परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में ही आयोजित कराने विचार कर रहा है। ब्रिटेन में कोविड-19 की दूसरी लहर आने के बाद भारत सरकार ने सतर्कता बरतने के उपायों में कोई ढील न देने का फैसला किया है। गाइडलाइंस के तहत छात्रों को हॉस्टल की सुविधा मुहैया कराना संभव नहीं होगा। ऐसे में पूरी संभावना है कि परीक्षा ऑनलाइन मोड में ही कराई जाएगी। पांच फरवरी को परीक्षा समिति की बैठक में इस पर निर्णय होगा। कुछ ऐसी परीक्षाएं, जिनमें छात्रों की संख्या बहुत कम है, उनको ऑफालइन मोड में कराया जा सकता है।


 

👉Download Govt Jobs UP Android App