Wednesday, February 10, 2021

Abhyudaya Scheme 2021: मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत मुफ्त कोचिंग के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, पढ़े डिटेल

 Abhyudaya Scheme 2021: मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत मुफ्त कोचिंग के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, पढ़े डिटेल



OFFICIAL WEBSITE FOR REG.

 

उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा 'अभ्युदय योजना' के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज, यानी 10 फरवरी से शुरू की जा रही है। इस संबंध में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट करके जानकारी साझा की है। मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा है कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग हेतु abhyuday.up.gov.in पर पंजीकरण प्रक्रिया आज से प्रारंभ हो रही है।

आधिकारिक वेबसाइट, abhyuday.up.gov.in पर जाकर स्टूडेंट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट पर बहुत जल्द ही लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के मौके पर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा प्रदान करने की घोषणा की थी। मुफ्त कोचिंग सुविधा का नाम ‘अभ्युदय’ रखा गया था, जिसे प्रदेश में आगामी बसंत पंचमी से शुरू किया जाना है।


राज्य के दूर-दराज क्षेत्रों में रहने वाले और गरीब तबके के प्रतिभावान स्टूडेंट्स के लिए योगी सरकार ने 'अभ्युदय योजना' की घोषणा की थी। यह योजना उन छात्रों के लिए एक वरदान साबित होगी, जिनके पास प्रतिभा तो है, पर संसाधनों की कमी के कारण वे पीछे रह जाते हैं या महंगे कोचिंग सुविधा का भार वहन नहीं कर सकते हैं।

पहले चरण में, इसे राज्य के 18 मंडल मुख्यालयों में प्रारंभ किया जाएगा, जहां स्टूडेंट्स को फिजिकल और वर्चुअल कोचिंग सुविधा प्रदान की जाएगी। मुफ्त कोचिंग सुविधा के तहत छात्रों को UPSC, NEET, JEE, NDA, CDS आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उच्च स्तरीय मार्गदर्शन दिया जाएगा और परीक्षा से पहले ट्रेनिंग दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि कोचिंग सेंटर युवाओं को एक नया मंच देगा और उन्हें नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रेरित करेगा।