Tuesday, February 16, 2021

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए आवेदन 25 से , भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी , 26 मई से लिखित परीक्षा प्रस्तावित

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए आवेदन 25 से , भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी , 26 मई से लिखित परीक्षा प्रस्तावित 



पांच साल बाद प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया फिर शुरू होने जा रही है। इसके लिए 25 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे। दो विज्ञापनों के तहत 48 विषयों में कुल 2003 पदों पर भर्ती होनी है। इस बाबत उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) की ओर से सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया।


उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से आयोग को विज्ञापन संख्या 50 के तहत 47 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2002 पदों का अधियाचन भेजा गया था। इसके साथ ही पुराने विज्ञापन संख्या 46 के तहत भू-गर्भ विज्ञान के एक पद पर भी भर्ती होनी है। यूपीएचईएससी की सचिव वंदना त्रिपाठी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन के तहत रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की प्रक्रिया 25 फरवरी से शुरू हो जाएगी। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 मार्च निर्धारित की गई है, जबकि ऑनलाइन आवेदन पत्र सब्मिट करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है।


इसके साथ ही आयोग ने आयोग ने लिखित परीक्षा शुरू कराने की तिथि 26 मई प्रस्तावित की है, लेकिन यह परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा कि आयोग 26 मई से परीक्षा शुरू करा पाता है या नहीं। परीक्षा तीन से चार चरणों में आयोजित की जाएगी। अगर आवेदनों की संख्या बहुत अधिक होती तो परीक्षा पांच चरणों में भी कराई जा सकती है। आयोग जल्द ही अपनी वेबसाइट पर पदों की विषयवार जानकारी भी अपलोड कर देगा। सचिव वंदना त्रिपाठी ने बताया कि निदेशालय ने पहले 2016 पदों का अधियाचन भेजा था। इसके बाद निदेशालय ने पदों की संख्या घटाकर 2002 कर दी। दोनों सूचियों का मिलान कराने के बाद इसी हफ्ते पदों का विषयवार विवरण कर दिया जाएगा।

नए पाठ्यक्रम के आधार पर होगी परीक्षा
आयोग ने सभी 47 विषयों का पाठ्यक्रम संशोधित कर दिया है। नियम है कि प्रत्येक चार वर्ष में पाठ्यक्रम रिवाइज हो जाना चाहिए। आयोग ने वर्ष 2016 में विज्ञापन संख्या-47 के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। पांच साल बाद अगली भर्ती प्रक्रिया विज्ञापन संख्या-50 के तहत शुरू होने जा राही है। इसी को ध्यान में रखते हुए आयोग ने विषय विशेषज्ञों के माध्यम से सभी विषयों के पाठ्यक्रम को रिवाइज कराया है। इस बार लिखित परीक्षा संशोधत पाठ्यक्रम के आधार पर होगी। लिखित परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा और इसके बाद अंतिम चयन परिणाम जारी किया जाएगा।


 


👉Download Govt Jobs UP Android App