Thursday, February 11, 2021

बेसिक शिक्षा परिषद् के सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षकों के 1894 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 11 अप्रैल को , ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होगी 22 फरवरी से शुरू

बेसिक शिक्षा परिषद् के सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षकों के 1894 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 11 अप्रैल  को ,  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होगी 22 फरवरी से शुरू 



उत्तर प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूल के लिए शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा 11 अप्रैल को होगी। प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1504 सहित कुल 1894 पदों की परीक्षा अलग-अलग कराई जाएगी। ढाई घंटे की परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। शासन ने भर्ती की समय सारिणी, पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। विज्ञापन 18 फरवरी को और ऑनलाइन आवेदन 22 फरवरी से लिए जाएंगे। 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने चार दिसंबर, 2019 को उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल अध्यापकों की भर्ती और सेवा की शर्तें) के सातवें संशोधन को मंजूरी दी थी। विशेष सचिव आरबी सिंह ने भर्ती के नियम व पाठ्यक्रम के साथ ही समय सारिणी जारी कर दी है।


ओएमआर पर बहुविकल्पीय होंगे प्रश्न : एडेड जूनियर हाईस्कूल शिक्षक भर्ती परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, इम्तिहान ओएमआर से कराया जाएगा। दोनों पदों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा से उच्च स्तर की परीक्षा होगी। प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक की परीक्षा में प्रश्नपत्र का कठिनाई स्तर स्नातक होगा। भर्ती में चयन निदेशालय स्तर पर होगा। 


पांच साल का अनुभव जरूरी : प्रधानाध्यापक पद के लिए पांच वर्ष सहायक अध्यापक के रूप में अध्यापन अनुभव अनिवार्य है। अभ्यर्थियों को विद्यालय प्रबंधन का भी ज्ञान होना चाहिए। परीक्षा में प्रबंधन से संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसकी अवधि एक घंटे होगी। दोनों पदों के लिए अलग-अलग आवेदन लिए जाएंगे, किंतु जो अभ्यर्थी दोनों पदों के लिए आवेदन करना चाहता है उसे एक ही ऑनलाइन आवेदन में दोनों प्रश्नपत्रों के चयन की सुविधा दी जाएगी, वहीं दोनों का परीक्षा शुल्क अलग-अलग देना होगा।


कटआफ अंक तय : भर्ती परीक्षा का उत्तीर्ण अंक तय है। सामान्य वर्ग का 65 व आरक्षित वर्ग का 60 प्रतिशत रहेगा। उप्र मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल) अध्यापक भर्ती व सेवा नियमावली 1978 सातवां संशोधन के अनुसार मेरिट तैयार की जाएगी। ढाई घंटे की परीक्षा में 150 प्रश्नों का जवाब देना होगा।

भाषा, विज्ञान, गणित व सामाजिक विषय पर विशेष जोर : सहायक अध्यापक चयन के लिए भाषा, विज्ञान, गणित, व सामाजिक विषय की स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम पर लिखित परीक्षा होगी। अभ्यर्थी को इन चार विकल्पों में से एक चुनना होगा। वहीं सामान्य अध्ययन का प्रश्नपत्र सभी के लिए अनिवार्य रहेगा। भाषा में भी संस्कृत, हिंदी व अंग्रेजी में से किसी एक का चयन करना होगा। पहले प्रश्नपत्र में 50 प्रश्न सामान्य अध्ययन के और दूसरे प्रश्नपत्र में 100 प्रश्न संबंधित विषय के होंगे। इन्हीं विषयों का पाठ्यक्रम जारी किया गया है। 


समय सारिणी
विज्ञापन : 18 फरवरी
ऑनलाइन आवेदन के लिए पंजीकरण : 22 फरवरी
पंजीकरण की अंतिम तारीख : आठ मार्च
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख : नौ मार्च
आवेदन पूरा करके प्रिंट लेने की अंतिम तारीख : 10 मार्च
परीक्षा केंद्रों का निर्धारण : 23 मार्च
परीक्षा का प्रवेशपत्र : पांच अप्रैल
लिखित परीक्षा : 11 अप्रैल
सहायक अध्यापक : 9 से 11.30 बजे
प्रधानाध्यापक प्रथम प्रश्नपत्र : 01 से 3.30 बजे
द्वितीय प्रश्नपत्र : 4.30 से 5.30 बजे
उत्तर कुंजी वेबसाइट जारी : 16 अप्रैल
परीक्षा परिणाम : 11 मई



👉Download Govt Jobs UP Android App