Sunday, February 21, 2021

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 15 फरवरी से 21 फरवरी 2021 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 15 फरवरी से 21 फरवरी 2021 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी





 1.विश्व रेडियो दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 13 फरवरी

b. 10 जनवरी

c. 12 मार्च

d. 15 अगस्त

 

2.निम्न में से किस देश की टीम टी20 क्रिकेट में 100 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने वाली पहली टीम बन गयी है?

a. ऑस्ट्रेलिया

b. भारत

c. पाकिस्तान

d. इंग्लैंड

 

3.किस राज्य के मुख्यमंत्री को स्कोच चीफ़ मिनिस्टर ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

a. कर्नाटक

b. राजस्थान

c. दिल्ली

d. आंध्र प्रदेश

 

4.टोक्यो 2020 ओलंपिक संचालन समिति का अध्यफ़क्ष निम्न में से किसे चुन लिया गया है?

a. एलन मस्क

b. सीको हाशिमोतो

c. जेफ बेजोस

d. तारो कोनो

 

5.भारतीय टेलीविजन एकेडमी के 20वें पुरस्कारों में निम्न में से किसे हॉल ऑफ फेम का पुरस्कार प्रदान किया गया है?

a. मनीष पॉल

b. एकता कपूर

c. शशि रंजन

d. सुनील ग्रोवर

 

6.कोरोना संक्रमण को देखते हुए हरिद्वार कुंभ की अवधि को घटाकर कितने दिन का कर दिया गया है?

a. 15 दिन

b. 10 दिन

c. 30 दिन

d. 40 दिन

 

7.हाल ही में अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन ‘ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल’ द्वारा जारी ‘भ्रष्टाचार बोध सूचकांक’ में भारत छह पायदान खिसककर 180 देशों में कितने स्थान पर आ गया है?

a. 76वें

b. 36वें

c. 64वें

d. 86वें

 

8.किस राज्य सरकार ने राज्य में ‘कोविड वॉरियर मेमोरियल’ स्थापित करने का निर्णय लिया है?

a. ओडिशा

b. पंजाब

c. राजस्थान

d. कर्नाटक

 

9.भारतीय क्रिकेट टीम के किस पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ने सभी प्रारूपों से सन्यास ले लिया है?

a. नमन ओझा

b. ऋद्धिमान साहा

c. ऋषभ पंत

d. केएल राहुल

 

10.आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब की फ्रेंचाइजी ने हाल ही में टीम का नाम बदलकर क्या कर दिया है?

a. पंजाब इलेवन 

b. पंजाब हीरो

c. पंजाब पावर

d. पंजाब किंग्स

 

उत्तर-

 

1.a. 13 फरवरी

विश्व रेडियो दिवस (World Radio Day) हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता है. विश्व रेडियो दिवस, रेडियो के बारे में जागरूकता बढ़ाने और प्रसारकों के बीच नेटवर्किंग को मजबूत बनाने का एक माध्यम है. विश्व रेडियो दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य जनता और मीडिया के बीच रेडियो के महत्व को बढ़ाने के लिए जागरूकता फैलाना है. यूनेस्को ने पहली बार 13 फरवरी 2012 को विश्व रेडियो दिवस के रूप में इस दिन को मनाया था. 

 

2.c. पाकिस्तान

पाकिस्तान की टीम ने 14 फरवरी 2021 को साउथ अफ्रीका को तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में 4 विकेट से हरा दिया. लाहौर के कज्जाफी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान ने चार विकेट से जीत हासिल की. इसके साथ ही पाकिस्तान 100 टी20 इंटरनेशनल जीतने वाली पहली टीम बन गई. पाकिस्तान ने 164 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें से 100 जीते हैं और 59 मैच हारे हैं. वहीं भारत 85 मुकाबले जीतकर दूसरे स्थान पर है.

 

3.d. आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी को स्कोच चीफ़ मिनिस्टर ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार आंध्र प्रदेश के तडेपल्ली में व्यक्तिगत रूप से अध्यक्ष, स्कोच समूह, समीर कोचर द्वारा सीएम को प्रदान किया गया है. पुरस्कार चयन विभिन्न राज्यों में परियोजना-स्तरीय परिणामों के अध्ययन पर आधारित था. 

 

4.b. सीको हाशिमोतो

जापान की ओलंपिक मंत्री सीको हाशिमोतो को टोक्योे 2020 ओलंपिक संचालन समिति का अध्यनक्ष चुन लिया गया है. सीको के उपर इस बार के आयोजन को सही तरीके से आयोजित करने की जिम्मेदारी दी गई है. हाशिमोतो प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा की कैबिनेट में ओलंपिक मंत्री पद पर हैं. उनके पास लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण से जुड़ा विभाग भी है. उन्होंने तीन ग्रीष्मकालीन ओलंपिक (1988, 1992 और 1996) तथा चार शीतकालीन ओलंपिक (1984, 1988, 1992 और 1994) में हिस्सा लिया था.

 

5.b. एकता कपूर

भारतीय टेलीविजन एकेडमी के 20वें पुरस्कारों में एकता कपूर को हॉल ऑफ फेम अवार्ड प्रदान किया गया है. उन्होंने टेलीविजन, बॉलीवुड, ओटीटी हर जगह पर अपने कंटेंट को प्रोवाइड कराया है. एकता कपूर का जन्म 19 जून 1975 हुआ था. वे एक भारतीय टेलीविजन प्रोड्यूसर, फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर हैं. उन्होंने 2017 में ऑल्ट बालाजी को लॉन्च किया था. उन्हें साल 2020 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

 

6.c. 30 दिन

कोरोना संक्रमण को देखते हुए हरिद्वार कुंभ की अवधि को घटाकर 30 दिन का कर दिया गया है. इस साल कुंभ मेला 1 से 30 अप्रैल तक ही चलेगा.  बता दें कि पहले कुंभ मेले की शुरुआत 27 फरवरी से होनी थी और इसका समापन 27 अप्रैल को होना था. लेकिन अब कुंभ मेला 1 से 30 अप्रैल तक ही चलेगा. कुंभ मेला हिंदू धर्म का एक महत्त्वपूर्ण पर्व है. इसमें करोड़ों श्रद्धालु कुंभ पर्व स्थल- हरिद्वार, प्रयाग, उज्जैन और नासिक में स्नान करते हैं. इनमें से प्रत्येक स्थान पर प्रति बारहवें साल में कुंभ मेला का आयोजन होता है. मेला प्रत्येक तीन सालों के बाद नासिक, इलाहाबाद, उज्जैन और हरिद्वार में बारी-बारी से मनाया जाता है.

 

7.d. 86वें

हाल ही में अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन ‘ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल’ द्वारा जारी ‘भ्रष्टाचार बोध सूचकांक’ में भारत छह पायदान खिसककर 180 देशों में 86वें स्थान पर आ गया है. भारत वर्ष 2019 में 180 देशों में 80वें स्थान पर था. सूचकांक के तहत कुल 180 देशों को उनकी सार्वजनिक व्यवस्था में मौजूद भ्रष्टाचार के कथित स्तर पर विशेषज्ञों और कारोबारियों द्वारा दी गई राय के अनुसार रैंक दी जाती है. 

 

8.a. ओडिशा

ओडिशा सरकार ने राज्य में ‘कोविड वॉरियर मेमोरियल’ स्थापित करने का निर्णय लिया है. यह मेमोरियल ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित बीजू पटनायक पार्क में स्थापित किया जाएगा. इस मेमोरियल के निर्माण का उद्देश्य उन फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्त्ताओं के बलिदान और निस्वार्थ सेवा को पहचान प्रदान करना और उन्हें सम्मानित करना है, जिन्होंने महामारी से लड़ते हुए अपनी जान गँवा दी. आँकड़ों की मानें तो ओडिशा में अब तक महामारी से मुकाबला करते हुए लगभग 60 फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्त्ताओं और स्वास्थ्य कर्मचारियों की मृत्यु हो गई है.

 

9.a. नमन ओझा

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा ने 15 फरवरी 2021 को अपने संन्यास की घोषणा कर दी. नमन ओझा के नाम घरेलू क्रिकेट में रणजी ट्रॉफी के दौरान विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड दर्ज है. इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने साल 2010 में श्रीलंका के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था. उन्होंने टीम इंडिया के लिए एक टेस्ट, एक वनडे और दो टी20 मुकाबले खेले हैं. वे आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेले थे.

 

10.d. पंजाब किंग्स

किंग्स इलेवन पंजाब ने अपना नाम बदल लिया है और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले सत्र में यह पंजाब किंग्स टीम कहलाएगी. किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल की उन आठ टीमों में से है जिसने यूएई में पिछला सत्र खेला था. इस महीने होने वाली आईपीएल की नीलामी से पहले ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को टीम ने रिलीज करने का फैसला लिया. वर्तमान में टीम के कप्तान लोकेश राहुल हैं. इनसे पहले टीम के कप्तान के तौर पर भारतीय क्रिकेट टीम के युवराज सिंह तथा वीरेंद्र सहवाग भी रह चुके हैं तथा ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली भी कप्तानी कर चुके है.



 👉Download Govt Jobs UP Android App