जीआईसी में प्रवक्ता पद के लिए पांच लाख आवेदन

जीआईसी में प्रवक्ता पद के लिए पांच लाख आवेदन






राजकीय इंटर कॉलेज (जीआईसी) एवं राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) में प्रवक्ता पद पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को तकरीबन पांच लाख आवेदन मिले हैं। वहीं, सम्मिलित राज्य कृषि सेवा के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए 73470 अभ्यर्थियों ने दावा किया है। दोनों भर्ती परीक्षाओं के लिए जनवरी में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

यूपीपीएससी के कैलेंडर में प्रवक्ता (पुरुष/महिला) राजकीय इंटर कॉलेज प्रारंभिक परीक्षा 20 जून को प्रस्तावित है। प्रवक्ता के 1473 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें महिला वर्ग के तहत 16 विषयों में 482 पद और पुरुष वर्ग के तहत 15 विषयों में प्रवक्ता के 991 पद शामिल हैं। प्रवक्ता का पद राजपत्रित अधिकारी का पद है, सो शासन की ओर से जारी साक्षात्कार विलोपन आदेश के तहत इस भर्ती के लिए साक्षात्कार नहीं होगा। केवल प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी।

वहीं, सम्मिलित राज्य कृषि सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 30 मई को प्रस्तावित है। इसके तहत ग्रुप-ए एवं ग्रुप-बी के सात प्रकार के 564 पदों पर भर्ती होनी है। परीक्षा तीन चरणों में होगी, जिनमें प्रारंभिक एवं मुख्य (लिखित) परीक्षा और इंटरव्यू शामिल है। हालांकि इंटरव्यू ग्रुप-ए के दो प्रकार के पदों पर चयन के लिए होगा, जबकि ग्रुप-बी के पांच अन्य प्रकार के पदों पर चयन केवल लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। आयोग के मीडिया प्रभारी पुष्कर श्रीवास्तव ने बताया जीआईसी प्रवक्ता के लिए तकरीबन पांच लाख और राज्य कृषि सेवा भर्ती के लिए 73470 आवेदन आए हैं।

 

👉Download Govt Jobs UP Android App

Post a Comment

Previous Post Next Post