Saturday, February 13, 2021

वीकली टॉप -10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 08 फरवरी से 13 फरवरी 2021 , क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप -10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 08 फरवरी से 13 फरवरी 2021 , क्लिक करे और पढ़े 




 1.केंद्र सरकार ने घरेलू उड़ान के किराये में 30 प्रतिशत तक का किया इजाफा, जानें वजह

नागरिक विमानन मंत्रालय ने 11 फरवरी 2021 को कहा कि नई सीमा इस वर्ष 31 मार्च या अगले आदेश तक लागू रहेगी. सरकार के इस कदम से घरलू हवाई किराया 10 से 30 प्रतिशत ज्यादा महंगा हो गया है. सरकार ने अलग-अलग रूट्स के लिए न्यूनतम और अधिकतम किराया (Minimum and Maximum Fare) तय कर दिया है.


न्यूनतम किराए में 10 प्रतिशत तक और अधिकतम किराए में 30 प्रतिशत तक की बढोतरी कर दी है. कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के कारण दो महीने के अंतराल के बाद, मंत्रालय ने 25 मई, 2020 से घरेलू यात्री सेवाओं को फिर से शुरू किया था. हालांकि, एयरलाइंस को पूर्व-कोविड ​​घरेलू उड़ानों का 33 प्रतिशत से अधिक के संचालन की अनुमति नहीं थी.


2.China के अंतरिक्ष यान ने मंगल की कक्षा में प्रवेश किया

चीन का ‘तियानवेन-1’ अंतरिक्षयान मंगल की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर चुका है. यह दो दिन में दूसरी बार है जब किसी यान ने लाल ग्रह की कक्षा में प्रवेश किया है. एक दिन पहले ही संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के होप अंतरिक्षयान ने मंगल की कक्षा में प्रवेश किया था.


अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है जो आठ बार सफलतापूर्वक लाल ग्रह पर पहुंच चुका है. चीन के लिए यह अब तक का सर्वाधिक महत्वकांक्षी मिशन है. यदि सबकुछ योजना के मुताबिक चला तो कुछ महीनों में रोवर यान से अलग हो जाएगा और मंगल की सतह पर उतरने का प्रयास करेगा.


3.तुर्की ने किया स्पेस प्रोग्राम का घोषणा, साल 2023 में चंद्रमा पर पहुंचने का लक्ष्य

राष्ट्रपति एर्दोगन की इस घोषणा को तुर्की की क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भूमिका बढ़ाने के उनके विचार के रूप में देखा जा रहा है. राष्ट्रपति ने अंतरिक्ष कार्यक्रम की घोषणा टेलीविजन पर अपने संबोधन में की. राष्ट्रपति एर्दोगन ने बताया कि उनकी योजना साल 2023 में देश के गणराज्य बनने के 100 साल पूरे होने के अवसर पर चांद पर पहुंचने की है.


तुर्की ने अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए साल 2018 में तुर्की अंतरिक्ष एजेंसी की स्थापना की. अंतरिक्ष कार्यक्रम से शोधकर्ताओं को रोजगार मिलेगा. राष्ट्रपति एर्दोगन ने इस बात कि जानकारी नहीं दी है कि अंतरिक्ष कार्यक्रम को लेकर तुर्की अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की योजना कैसे बना रहा है.


4.अमेरिकी सरकार का बड़ा फैसला, फिर से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में होगा शामिल

संयुक्त राष्ट्र के मुख्य प्रवक्ता की तरफ से जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि मानवाधिकार से संबंधित चुनौतियों का सामना करने के लिए मानवाधिकार परिषद विश्व का अग्रणी मंच है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के तौर तरीके और विशेष प्रक्रियाएं, कार्रवाई तथा जवाबदेही सुनिश्चित करने का बेहद महत्वपूर्ण उपकरण हैं.


संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के भीतर एक अंतर-सरकारी निकाय है. यह एजेंसी दुनिया भर में मानवाधिकारों के प्रचार और संरक्षण को मजबूत करने में शामिल है. यह एजेंसी मानवाधिकारों के उल्लंघन की स्थितियों का अवलोकन करती है.


5.Oscars 2021: ऑस्कर के लिए शॉर्टलिस्ट हुई लघु फिल्म बिट्टू, जानें विस्तार से

लाइव एक्‍शन शॉर्ट फिल्‍म कैटेगरी में फिल्‍म बिट्टू को शॉर्टलिस्‍ट किया गया है. फिल्‍म को टॉप 10 में जगह मिली है. वहीं, फीचर फिल्‍म फॉरेन लैंग्‍वेज कैटेगरी में भारत की आधिकारिक फिल्‍म जल्‍लीकट्टू को निराशा हाथ लगी है. लिजो जोस पेल्लीसेरी द्वारा निर्देशित मलयालम फिल्म 'जल्लीकट्टू' को मुकाबले के लिए 15 फिल्मों की अंतिम सूची में जगह नहीं मिली है.


बिट्टू की कहानी सच्ची घटना पर आधारित है. इसमें दो लड़कियों के बीच दोस्ती को दिखाया गया है. एकेडमी अवार्ड के लिए अंतिम नामांकन की घोषणा 15 मार्च को की जाएगी. ‘जल्लीकट्टू’ के दौड़ से बाहर होने के साथ भारत के लिए इस श्रेणी में एक बार फिर रास्ता बंद हो गया है.


6.'One Nation, One Ration Card' सिस्टम लागू करने वाला 12वां राज्य बना राजस्थान

राजस्थान अब आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश जैसे 11 अन्य राज्यों में शामिल हो गया है, जिन्होंने इस सुधार को पूरा किया है. `वन नेशन, वन राशन कार्ड` सुधार-प्रणाली के पूरा होने पर इन 12 राज्यों को व्यय विभाग द्वारा 33,440 करोड़ रुपये की अतिरिक्त उधार अनुमति दी गई है.


यह सुधार-प्रणाली विशेष रूप से प्रवासी, श्रमिक, दिहाड़ी मजदूर, कचरा बीनने वाले, सड़क पर रहने वाले, संगठित व असंगठित क्षेत्रों में अस्थायी श्रमिकों, घरेलू कामगारों आदि को सशक्त बनाता है, जो अक्सर खाद्य सुरक्षा में आत्मनिर्भर होने के लिए अपने निवास स्थान को बदलते रहते हैं.


7.CRPF की कोबरा यूनिट में महिला कमांडो की पहली टुकड़ी हुई शामिल, जानें विस्तार से

सीआरपीएफ के कोबरा कमांडो दस्ते को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बलों में शामिल किया गया है. अब कोबरा दस्ते में महिला जवानों को शामिल किया जा रहा है. सीआरपीएफ की सभी छह महिला बटालियनों से कुल 34 महिला कमांडो का चयन किया गया है. इन्हें तीन माह का कठोर प्रशिक्षण दिया जाएगा.


सीआरपीएफ की 88वीं महिला वाहिनी का गठन साल 1986 में किया गया था. गौतरतलब है कि आंतरिक सुरक्षा के उद्देश्य से गठित की गई सीआरपीएफ में 1986 से ही महिला कर्मी हैं, जब इसकी प्रथम महिला बटालियन का गठन किया गया था. इस समय सुरक्षा बल में ऐसी छह इकाइयां हैं.


8.अभिनेता राजीव कपूर का निधन

राजीव कपूर का दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया. रणधीर कपूर ने इस दुखद खबर को कन्फर्म करते हुए कहा कि मैंने अपना सबसे छोटा भाई राजीव को खो दिया है. वे अब इस दुनिया में नहीं हैं. एक्टर के निधन से न केवल उनके परिवार में, बल्कि पूरी फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर है.


राजीव कपूर फिल्म अभिनेता राज कपूर के सबसे छोटे बेटे थे. राजीव का जन्म 25 अगस्त 1962 में मुंबई में हुआ था. राजीव कपूर ने हिंदी सिनेमा में बतौर अभिनेता, प्रोड्यूसर और निर्देशक काम किया था. शम्मी कपूर और शशि कपूर राजीव के चाचा थे.


9.क्रिकेट मैचों में होगा ड्रोन का इस्तेमाल, बीसीसीआई को मिली मंजूरी

नागर विमानन मंत्रालय के संयुक्त सचिव अंबर दुबे ने बताया कि हमारे देश में 'ड्रोन इकोसिस्टम' का तेजी से विस्तार हो रहा है. कृषि, खनन, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन से लेकर खेल और मनोरंजन क्षेत्र में इसका इस्तेमाल बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि देश में ड्रोन के वाणिज्यिक इस्तेमाल को बढ़ावा देने हेतु केंद्र सरकार के उद्देश्यों के तहत यह अनुमति प्रदान की गई है.


क्रिकेट में ड्रोन के इस्तेमाल की अनुमति देने के पीछे उद्देश्य है कि देश में इसके कमर्शियल इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाए. साथ ही कहा कि ड्रोन नियम 2021 को लेकर कानून मंत्रालय के साथ बातचीत अंतिम दौर में है. उम्मीद है कि मार्च 2021 तक इसकी मंजूरी मिल जाएगी.


10.उत्तराखंड त्रासदी: आखिर क्या है ग्लेशियर टूटने का कारण, जानें इसके बारे में सबकुछ

ग्लेशियर फटने से भारी तबाही हुई है. चमोली के रेणी गांव के पास ग्लेशियर टूटने से 150 से ज्यादा लोग बह गए हैं. ये सभी लोग ऋषि गंगा पावर प्रोजेक्ट में काम कर थे. धौली गंगा नदी में अचानक जलस्तर बढ़ने से तेज बहाव के कारण इन लोगों के लापता होने की आशंका है.


ग्लेशियर के टूटने से भयंकर बाढ़ आ सकते हैं. ग्लेशियर के बर्फ टूटकर झीलों में फिर उसका अत्यधिक पानी नदियों में बाढ़ लाता है. इससे आसपास के इलाकों में भंयकर तबाही, बाढ़ और जानमाल का नुकसान होता है. मौजूदा घटना से उत्तराखंड के देवप्रयाग, कर्णप्रयाग, श्रीनगर, ऋषिकेश को सबसे ज्यादा खतरा पहुंचने की आशंका है.


👉Download Govt Jobs UP Android App