Sunday, February 14, 2021

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 08 फरवरी से 14 फरवरी 2021 तक ,क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

 वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 08 फरवरी से 14 फरवरी 2021 तक ,क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी





1.भारत की किस स्टार एथलीट को असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने डीएसपी नियुक्त करने का फैसला किया है?

a. हिमा दास

b. दुती चंद

c. रमेश सिंधु

d. सुधा सिंह

 

2.अंतरराष्ट्रीय महिला वैज्ञानिक दिवस (International Day of Women and Girls in Science) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी

b. 12 मार्च

c. 11 फरवरी

d. 20 जुलाई

 

3.विश्व दलहन दिवस (World Pulses Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 12 मार्च

b. 20 मई

c. 18 जनवरी

d. 10 फरवरी

 

4.हाल ही में किस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को तीसरी बार ‘एलन बॉर्डर मेडल’ से सम्मानित किया गया है?

a. स्टीव स्मिथ

b. मिशेल मार्श

c. ग्लेन मैक्सवेल

d. मैथ्यू वेड

 

5.ब्लूमबर्ग की तरफ से जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार, इनोवेशन इंडेक्स-2021 की लिस्ट में भारत निम्न में से कौन से स्थान पर है?

a. 53वें

b. 58वें

c. 50वें

d. 60वें

 

6.केंद्र सरकार की तरफ से किस राज्य में 18 महीने बाद 4G सेवा को बहाल कर दिया गया है?

a. अरुणाचल प्रदेश

b. जम्मू-कश्मीर

c. हिमाचल प्रदेश

d. दमन और दीव

 

7.हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कोविड महामारी के प्रभाव के कारण वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि दर वर्ष 2021-22 में कितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है?

a. 11.5 प्रतिशत

b. 10.5 प्रतिशत

c. 9.5 प्रतिशत

d. 7.5 प्रतिशत

 

8.केंद्र सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उप-श्रेणीकरण पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु रोहिणी आयोग के कार्यकाल को कितने तारीख तक बढ़ा दिया है?

a. 31 जुलाई 2022

b. 31 अगस्त 2021

c. 31 जुलाई 2021

d. 15 मार्च 2022

 

9.किस राज्य के वन विभाग ने मोनाल पक्षी की कलगी को टोपी पर लगाकर पहनने पर रोक लगा दी है?

a. मध्य प्रदेश

b. हिमाचल प्रदेश

c. तमिलनाडु

d. राजस्थान

 

10.भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने हाल ही में किन दो पहलवानों को वार्षिक अनुबंध से बाहर कर दिया है?

a. सुशील कुमार और साक्षी मलिक

b. द ग्रेट खली और बबीता कुमारी

c. महावीर सिंह फोगाट और योगेश्वर दत्त

d. बजरंग पूनिया और संग्राम सिंह

 

उत्तर-

 

1.a. हिमा दास

भारत की स्टार एथलीट हिमा दास को असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने डीएसपी नियुक्त करने का फैसला किया है. सीएम सोनोवाल यह फैसला गुवाहाटी में जनता भवन में आयोजित मंत्रियों की बैठक में लिया गया. हिमा दास असम के नगांव जिले के धिंग गांव की रहने वाली हैं. हिमा एक साधारण किसान परिवार से आती हैं. उन्होंने IAAF विश्व U20 चैंपियनशिप में 51.46 सेकंड में यह उपलब्धि अपने नाम की. हिमा दास ने साल 2019 में पांच स्वर्ण पदक जीते चुकी हैं.

 

2.c. 11 फरवरी

विश्व भर में 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं और बालिकाओं का अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है. ये दिन विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के क्षेत्र में महिलाओं और बालिकाओं की समान सहभागिता और भागीदारी सुनिश्चित करने और इन क्षेत्रों में कार्य कर रही महिलाओं और बालिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से मनाया जाता है. इस दिन को पहली बार 2016 में विश्व स्तर पर मनाया गया था.

 

3.d. 10 फरवरी

हर साल 10 फरवरी को विश्व दलहन दिवस यानी वर्ल्ड पल्स डे मनाया जाता है. इसका मकसद दलहन की पैदावार को बढ़ावा देना है. दुनिया में दालों के महत्व को समझाने के लिए वर्ष 2016 को अंतर्राष्ट्रीय दालों का वर्ष घोषित किया गया था. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 10 फरवरी को विश्व दाल दिवस के रूप में मनाने के लिए प्रस्ताव पारित किया था. तब से इसको "अंतर्राष्ट्रीय दलहन दिवस" के रूप में मनाया जा रहा है.

 

4.a. स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए एलन बॉर्डर मेडल से सम्मानित किया गया है. एलन बॉर्डर मेडल ऑस्ट्रेलिया में साल में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले पुरुष खिलाड़ी और बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली महिला खिलाड़ी को दिया जाता है. स्मिथ को तीसरी बार एलन बॉर्डर मेडल मिला है और अब वह सर्वाधिक बार इस पुरस्कार जीतने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बन गए हैं. उनसे आगे माइकल क्लार्क और रिकी पोंटिंग ही हैं, जिन्होंने चार-चार बार यह मेडल हासिल किया है.

 

5.c. 50वें

ब्लूमबर्ग ने कोरोना महामारी के बीच अपना ताजा इनोवेशन इंडेक्स-2021 जारी कर दिया है. इस लिस्टग में दुनिया में इनोवेशन यानी नई खोजो के मामले में भारत 50वें स्था न पर है. पिछले वर्ष की तुलना में भारत चार पायदान ऊपर गया है. इस इंडेक्स2 में दक्षिणा कोरिया शीर्ष पर है. अमेरिकी शीर्ष 10 देशों की सूची से बाहर है और चीन एक स्थाकन से गिरकर 16वें पायदान पर पहुंच गया है. जर्मनी इस साल चौथे पायदान पर है.

 

6.b. जम्मू-कश्मीर

केंद्र सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर में 18 महीने बाद 4G सेवा को बहाल कर दिया गया है. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त 2019 से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से इंटरनेट सेवा बंद चल रही थी. गृह विभाग ने समय-समय पर हालात की समीक्षा कर आतंकी हमलों और देश विरोधी गतिविधियों पर अंकुश के लिए हाई स्पीड इंटरनेट की पाबंदी को अनिवार्य बताया.

 

7.b. 10.5 प्रतिशत

हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कोविड महामारी के प्रभाव के कारण वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि दर वर्ष 2021-22 में 10.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. आरबीआई ने पहले ही अपनी मौद्रिक नीति रिपोर्ट में कोविड-19 प्रेरित आर्थिक संकट से निपटने के लिये कई उपाय पेश किये थे. केंद्रीय बजट 2021-22 का उद्देश्य स्वास्थ्य और कल्याण, बुनियादी ढाँचा, नवाचार तथा अनुसंधान आदि जैसे क्षेत्रों पर ज़ोर देने के साथ ही विकास की गति को तेज़ करना है.

 

8.c. 31 जुलाई 2021

केंद्र सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उप-श्रेणीकरण पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिये रोहिणी आयोग के कार्यकाल को 31 जुलाई 2021 तक बढ़ा दिया है. रोहिणी आयोग का गठन अक्टूबर 2017 में संविधान के अनुच्छेद-340 के तहत किया गया था. उस समय आयोग को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिये 12 सप्ताह का समय दिया गया था, हालाँकि इसके बाद से कई बार आयोग के कार्यकाल में विस्तार किया जा चुका है.

 

9.b. हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के वन विभाग ने मोनाल पक्षी की कलगी को टोपी पर लगाकर पहनने पर रोक लगा दी है.  प्रधान मुख्य अरण्यपाल वन्यप्राणी ने आदेश में स्पष्ट किया है कि जो भी व्यक्ति मोनाल पक्षी के किसी भी भाग को धारण करेगा, उसके खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी. आदेश की अवहेलना पर 3 से 7 साल की जेल और कम से कम 10,000 रुपये जुर्माना लग सकता है. 

 

10.a. सुशील कुमार और साक्षी मलिक

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने पहलवान सुशील कुमार और साक्षी मलिक को वार्षिक अनुबंध से बाहर कर दिया है. इनकी जगह युवा पहलवान अंशु मलिक (57 किग्रा) और हरियाणा की सोनम मलिक (62 किग्रा) को 'ए कैटेगरी' में शामिल किया गया है. सुशील और साक्षी अनुबंध के 'ए श्रेणी' का हिस्सा थे, जिसके तहत 2020-21 सीजन के लिए 30 लाख रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता मिली थी.