Monday, January 11, 2021

UPSSSC भर्ती 2021 : यूपी सरकार में हजारों नौकरियों के लिए अप्रैल में हो सकता है पहला पीईटी, जल्द जारी होगा यूपीएसएसएससी का नोटिफिकेशन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

 UPSSSC भर्ती 2021 : यूपी सरकार में हजारों नौकरियों के लिए अप्रैल में हो सकता है पहला पीईटी, जल्द जारी होगा यूपीएसएसएससी का नोटिफिकेशन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




यूपी सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े हजारों पदों को भरने के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) बहुत जल्द प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी 2021) का नोटिफिकेशन जारी करेगा। सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा होगी और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकाल कर आयोग आवेदन लेगा। यूपीएसएसएससी पीईटी का आयोजन अप्रैल 2021 में कराने की तैयारी की जा रही है। आयोग ये भर्ती परीक्षा पद के स्वरूप और उनके लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के मुताबिक लेगा। इसके लिए आयोग में आए हुए भर्ती प्रस्तावों को पद और योग्यता के आधार पर अलग-अलग करने का काम शुरू करा दिया गया है। इंटरमीडिएट, स्नातक, प्रोफेशनल कोर्स या फिर तकनीकी योग्यता वाले पदों के लिए ग्रुपवार आवेदन पर विचार-विमर्श किया जा रहा है।


पीईटी का सिलबेस यूपीएसएसएससी द्वारा ऑनलाइन जारी किया जाएगा। 


बताया जा रहा है कि पीईटी के नतीजे परसेंटाइल स्कोर के आधार पर घोषित किए जाएंगे। परसेंटाइल स्कोर के आधार पर ही मुख्य परीक्षा के आवेदनकर्ताओं की शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी। विभिन्न विभागों की विशिष्ट जरूरतों व सेवा नियमावलियों के प्रावधानों के अनुसार पीईटी स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग किए गए अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा, कौशल परीक्षा या शारीरिक परीक्षा कराई जाएगी।


पीईटी का स्कोर एक साल के लिए मान्य होगा। इस परीक्षा का आयोजन साल में एक बार होगा। 


प्रवीर कुमार (अध्यक्ष अधीनस्थ सेवा चयन आयोग) का कहना है कि आयोग को भर्ती संबंधी अधिकतर विभागों के प्रस्ताव मिल गए हैं। शैक्षिक योग्यता के आधार पर इसे ग्रुप में बांटा जा रहा है, जिससे भर्ती में आसानी हो। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा कराने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।


महत्वपूर्ण खाली पदों का ब्योरा

- लेखपाल                        7882

- बेसिक शिक्षा                   1055

- माध्यमिक शिक्षा                500

- विभिन्न विभागों में लिपिक   7000

- लेखा परीक्षक                  1303

- ग्राम्य विकास                  1658

- परिवार कल्याण               9222

- बाल विकास पुष्टाहार        3448

- नगर निकाय                    383


अकेले ग्रुप सी में 38000 पद खाली, 30 लाख अभ्यार्थियों के बैठने के आसार

आयोग यह मानकर चल रहा है कि ग्रुप सी पदों की भर्ती परीक्षा में कम से कम 30 लाख अभ्यार्थी बैठेंगे। इसलिए ऐसी व्यवस्था की जाए, जिससे पेट (पीईटी 2021) का स्कोर जल्द तय हो जाए। इस परीक्षा को पास करने वालों को उनके प्राप्तांक फीसदी के आधार पर आगे मौका दिया जाएगा। विभागों में समूह ग के करीब 38000 पद खाली बताए जा रहे हैं। 


👉Download Govt Jobs UP Android App