Tuesday, January 26, 2021

UPSC CSE : 10 फरवरी को नहीं जारी होगी सिविल सेवा परीक्षा की अधिसूचना, शीर्ष कोर्ट की रोक , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

 UPSC CSE : 10 फरवरी को नहीं जारी होगी सिविल सेवा परीक्षा की अधिसूचना, शीर्ष कोर्ट की रोक , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 



यूपीएससी की ओर से इस बार सिविल सेवा परीक्षा 2021 संबंधी अधिसूचना 10 फरवरी, 2021 को जारी की जानी थी, लेकिन फिलहाल सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के कारण इस पर रोक लग गई है। संभवतया नई अधिसूचना में देरी हो सकती है। बता दें कि कुछ उम्मीदवारों ने सुप्रीम कोर्ट से कोरोना महामारी के प्रभाव के कारण अभ्यर्थियों को यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए अतिरिक्त मौका दिए जाने की मांग की थी। शीर्ष कोर्ट ने केंद्र सरकार से इस बाबत हलफनामा मांगा है। साथ ही मामले की अगली सुनवाई 27 जनवरी तक के लिए टाल दी है।

सोमवार को हुई सुनवाई के दौरान सर्वोच्च न्यायालय ने यूपीएससी को निर्देश दिया कि वह मामले की सुनवाई खत्म होने तक सिविल सेवा परीक्षा 2021 संबंधी अधिसूचना जारी न करे। इससे पहले, मामले में केंद्र सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय को सूचित किया कि संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा लिए किसी भी प्रकार से अतिरिक्त प्रयास उन उम्मीदवारों को नहीं दिया जाएगा, जिन्होंने अक्तूबर में आयोजित की गई परीक्षा में भाग लिया था अथवा कोविड-19 महामारी के कारण वे परीक्षा में भाग नहीं ले सके।


पिछली सुनवाई में न्यायालय में जवाब दाखिल करते हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) एसवी राजू ने सर्वोच्च न्यायालय को सूचित किया था कि सरकार से जानकारी मिली है, वे अतिरिक्त मौका देने को लेकर सहमत नहीं है। न्यायमूर्ति एएम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने इस पर एएसजी को हलफनामा देने के लिए कहा था। जिस पर, उन्होंने 27 जनवरी तक का समय मांगा है। 


यूपीएससी के एग्जाम कैलेंडर के अनुसार, यूपीएससी की ओर से इस बार सिविल सेवा परीक्षा 2021 परीक्षा संबंधी अधिसूचना 10 फरवरी, 2021 को जारी की जानी थी। परीक्षा 2021 की प्रारंभिक परीक्षा 27 जून को आयोजित की जानी प्रस्तावित है। इसके लिए आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि 02 मार्च, 2021 तक सक्रिय रहेगी।


एग्जाम कैलेंडर के अनुसार, सिविल सेवा 2021 की मुख्य परीक्षा सितंबर तक आयोजित की जा सकती है। सिविल सेवा परीक्षा 2021 की प्रारंभिक परीक्षा के साथ ही भारतीय वन सेवा 2021 के लिए भी आवेदन और परीक्षा समान तिथियों पर प्रस्तावित हैं। सिविल सेवा के दो विभाग इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS) और इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) युवाओं के बीच बेहद लोकप्रिय है। हालांकि, अब सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के कारण इसमें विलंब होने की संभावना है। 


  

👉Download Govt Jobs UP Android App