Friday, January 15, 2021

UPPSC ::: पीसीएस की दो परीक्षा के परिणाम अगले 6 माह में आने की सम्भावना , दोनों परीक्षाओ के माध्यम से 940 पदों पर होगी भर्ती, क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

UPPSC ::: पीसीएस की दो परीक्षा के परिणाम अगले 6 माह में आने की सम्भावना , दोनों परीक्षाओ के माध्यम से 940 पदों पर होगी भर्ती, क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) अगले छह महीनों में दो पीसीएस परीक्षाओं के परिणाम जारी करने की तैयारी में है। इन परीक्षाओं के तहत पीसीएस के 940 पदों पर भर्ती होनी है।

पीसीएस-2019 का चयन परिणाम फरवरी या मार्च में घोषित किया जा सकता है। वहीं, 21 जनवरी से शुरू होने जा रही पीसीएस-2020 का अंतिम चयन परिणाम भी पांच से छह माह में जारी होने की उम्मीद है।


पीसीएस-2019 के तहत कुल 453 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें से 388 पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा, जबकि 65 पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार का प्रावधान नहीं है। इन पदों का रिजल्ट अंतिम चयन परिणाम के साथ जारी किया जाएगा। पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा में इंटरव्यू के लिए 811 अभ्र्थियों को सफल घोषित किया गया था।

इंटरव्यू 28 जनवरी से शुरू होना है। इंटरव्यू का विस्तृत कार्यक्रम 18 जनवरी को जारी कर दिया जाएगा। साक्षात्कार का विस्तृत कार्यक्रम जारी होने के बाद काफी हद तक स्पष्ट हो जाएगी कि अंतिम चयन परिणाम कब तक जारी हो सकता है। 

वहीं, पीसीएस-2020 की मुख्य परीक्षा 21 जनवरी से श्ुारू होने जा रही है। परीक्षा 25 जनवरी को समाप्त हो जाएगी। पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा में मुख्य परीक्षा के लिए 5535 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया था।

ये अभ्यर्थी 487 पदों पर भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। अमूमन मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी होने में कम से कम छह माह का वक्त लगता है, लेकिन इस बार आयोग ने पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट तीन माह में जारी कर दिया।

माना जा रहा है कि पदों की संख्या के मुकाबले क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या घटाए जाने के कारण कॉपियों की संख्या कम हो गई है और ऐसे में आयोग ने मुख्य परीक्षा का परिणाम कम समय में जारी कर दिया।

ऐसे में पीसीएस-2020 की मुख्य परीक्षा का परिणाम भी तीन से चार माह में जारी हो सकता है और इसके बाद आयोग इंटरव्यू कराकर अंतिम चयन परिणाम घोषित कर सकता है। इस प्रक्रिया को पूरा होने में छह माह का वक्त लग सकता है।


 


👉Download Govt Jobs UP Android App