Saturday, January 30, 2021

UPPSC पीसीएस 2019 इंटरव्यू ::: हर सवाल के जवाब पर नया सवाल , उलझे अभ्यर्थी ,

UPPSC पीसीएस 2019  इंटरव्यू ::: हर सवाल के जवाब पर नया सवाल , उलझे अभ्यर्थी , 


 



विशाखा गाइडलाइन क्या है?

जापानी इंसेफ्लाइटिस क्या है? इसके निदान के लिए किए जा रहे सरकारी प्रयास के बारे में भी बताइए।

मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण योजनाएं बताइए

आप कौन सा पेपर पढ़ते हैं?

राज्य सूची, समवर्ती सूची, केंद्र सूची के बारे में बताइए।

अकबर का बेटा बाबर था या बाबर का बेटा अकबर?

1526 के युद्ध को क्या बोलते हैं?

इतिहास में मुगल कब भारत आए?

आपका विषय क्या है और इंटरव्यू किस भाषा के माध्यम से देना चाहते हैं?

विस्तार

पीसीएस-2019 के साक्षात्कार के दूसरे दिन बोर्ड में शामिल सदस्यों ने अभ्यर्थियों के सामने हर सवाल के जवाब पर एक नया सवाल रख दिया, जिसमें अभ्यर्थी काफी उलझे रहे। इंटरव्यू के पहले दिन जहां सीधे और सपाट सवाल किए गए, वहीं शुक्रवार को पूछे गए सवालों ने अभ्यर्थियों को खूब छकाया। इन सवालों के जरिये अभ्यर्थियों के अनुभव, उनकी कार्यशैली, तार्किक क्षमता का परीक्षण किया गया। शुक्रवार को 119 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था और उपस्थिति शत प्रतिशत रही। पहली पाली में 63 और दूसरी पाली में 56 अभ्यर्थियों ने इंटरव्यू दिए।



एक अभ्यर्थी से महिला यौन शोषण पर सवाल किया गया कि इस पर सुप्रीम कोर्ट की क्या गाइडलाइन है? अभ्यर्थी ने जवाब दिया तो पूछ लिया गया कि तुमको क्या लगता है, हमेशा पुरुष ही जिम्मेदार होता है? अभ्यर्थी ने इस सवाल का भी जवाब दिया तो नया सवाल सामने आ गया कि अगर आप एसडीएम हैं और कोई महिला अपने पति का दहेज के नाम पर उत्पीडन कर रही है तो इसका निराकरण कैसे करेंगे?



साथ ही अपनी की सहानुभूति किसके साथ होगी? इसी तरह एक महिला अभ्यर्थी से पूछा गया कि आपका विषय क्या है? अभ्यर्थी ने बताया कि अर्थशास्त्र विषय है तो नया सवाल आ गया कि टीचिंग के क्षेत्र में क्यों नहीं चली जातीं। बात ही बात में पता चला कि अभ्यर्थी ने जेएनयू सेे पीएचडी की पढ़ाई पूरी की तो बात कन्हैया कुमार और देशद्रोह के मुद्दे की तरफ घूम गई और अंत में देश की अर्थव्यवस्था एवं कृषि से जुड़े सवालों के साथ महिला अभ्यर्थी इंटरव्यू पूरा हुआ।


एक अभ्यर्थी से सवाल किया गया कि गांव में पानी की किल्लत है और ग्रामीणों की ओर से कई बार प्रार्थनापत्र देने पर भ्भी सुनवाई नहीं हुई। आप एसडीएम हैं और ग्रमीण भडक़े हुए हैं तो क्या करेंगे। अभ्यर्थी ने जवाब दिया कि पुलिस के साथ जाकर ग्रामीणों से समझाने का प्रयास करेंगे। तभी एक नया सवाल आया कि इस दौरान किसी मुहिला ने नाराज होकर आपकी कॉलर पकड़ ली तो क्या करेंगे। अभ्यर्थी ने कहा कि पुलिस साथ में होगी। कार्रवाई की जाएगी।


इंटरव्यू बोर्ड की एक महिला सदस्य ने सवाल उठाया कि महिला पुलिस साथ में नहीं है तो क्या करेंगे? अगर कोई सख्त कार्रवाई की तो मनहानि भी हो सकती है। अभ्यर्थी ने फिर से तर्क के साथ अपना जवाब दिया। इसी तरह एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी कितनी फसलों के लिए निर्धारित किया जाता है? इसका जवाब देने पर नया सवाल आया कि एमएसपी कब तक जारी रहना चाहिए? अभ्यर्थी ने तर्क के साथ जवाब दिया तो उसके सामने एमएसपी से संबंधित सवालों की लंबी फेहरिस्त रख दी गई। 



👉Download Govt Jobs UP Android App