Wednesday, January 13, 2021

UP: परिषदीय स्कूलों के कैलेंडर में जाड़े की भी छुट्टियां, गर्मियों में परिषदीय स्कूल सुबह आठ से दो बजे तक खुलेंगे , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

 UP: परिषदीय स्कूलों के कैलेंडर में जाड़े की भी छुट्टियां, गर्मियों में परिषदीय स्कूल सुबह आठ से दो बजे तक खुलेंगे  , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





नए सत्र में परिषदीय स्कूलों के कैलेंडर में जाड़े की छुट्टियां भी शामिल की गई हैं। यह बदलाव पहली बार किया गया है, जब सरकारी स्कूलों के शिक्षकों व बच्चों को जाड़े की छुट्टियां भी मिलेंगी। पहले सर्दी बढ़ने पर ही इन स्कूलों में जाड़े की छुट्टियां की जाती थीं। जाड़े की छुट्टी के लिए काई तिथि निर्धारित नहीं थी। इस बार गर्मी की छुट्टियों में कटौती कर जाड़े की छुट्टियां 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक निर्धारित की गई हैं। 
इस संबंध में उप्र बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र जारी कर कैलेंडर के अनुसार 2021 में छुट्टी देने के निर्देश दिए हैं। इस कैलेंडर की छुट्टियां सभी परिषदीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों के लिए मान्य होंगी। इस सत्र के कैलेंडर में तमाम बदलाव किए गए हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है जाड़े की छुट्टियों को भी शामिल करना, जो कि गर्मी की छुट्टियों में कटौती कर दी जाएगी। ग्रीष्मावकाश 20 मई से प्रारंभ होकर 15 जून तक होगा और शीतकालीन अवकाश 31 दिसम्बर से 14 जनवरी तक होगा। इसके साथ ही विद्यालयों में 1 अप्रैल से 30 सितम्बर तक शैक्षणिक समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा। पहले गर्मियों में दोपहर एक बजे ही इन विद्यालयों में छुट्टी हो जाती थी। जबकि सर्दियों में 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक विद्यालय का शैक्षणिक समय रहेगा। 

कैलेंडर में 35 छुट्टियों को किया गया है शामिल
ग्रीष्मावकाश और सर्दियों की छुट्टियों के अलावा कैलेंडर में अन्य पैंत्तीस छुट्टियों को शामिल किया गया है। जिसमें सभी महत्वपूर्ण त्योहार और दिवस शामिल हैं। साल भर इसी के अनुसार छुट्टियां दी जाएंगी।