Friday, January 15, 2021

TGT शिक्षक भर्ती 2018 :: 458 चयनितो में से 187 अयोग्य , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

TGT शिक्षक भर्ती 2018  :: 458 चयनितो में से 187 अयोग्य , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से हुई सहायक अध्यापक (प्रशिक्षित स्नातक)-2018 परीक्षा से कला विषय में शैक्षिक अर्हता छिपाकर आवेदन करना 187 अभ्यर्थियों को भारी पड़ा। अन्तिम रूप से चयनित इन अभ्यर्थियों को जांच में इस पद के योग्य न पाए जाने को कारण बाहर कर दिया गया है। 
इस पद के लिए 468 अभ्यर्थियों का चयन किया गया था। बाहर किए गए अभ्यर्थियों को सूचना आयोग ने नोटिस के माध्यम से दी है। इन 187 अभ्यथिर्यों में से 112 पुरुष एवं 73 महिला अभ्यर्थी हैं। इसके अलावा कला विषय में 41 अभ्यर्थी ऐसे हैं और जो अनुपस्थित रहे। कला विषय में ही 97 चयनित अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनकी मान्यता निर्धारण करने के लिए आयोग ने एनसीटीई और यूजीसी को पत्र लिखा।  इन 97 अभ्यर्थियों के अलावा अब आयोग के पास कला विषय में  228 स्थान रिक्त हो गए हैं। 

सहायक अध्यापक (प्रशिक्षित स्नातक) -2018 परीक्षा के माध्यम से कला विषय के 470 रिक्त पदों को भरा जाना है। जिसमें 468 पदों के लिए परिणाम घोषित किया जा चुका है। अब आयोग 228 अभ्यर्थियों का चयन प्रतीक्षा सूची के माध्यम से किया करेगा। जल्द ही प्रतीक्षा सूची जारी होगी। 

जगदीश (सचिव, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग) ने कहा, सहायक अध्यापक (प्रशिक्षित स्नातक) एकल संवर्ग पद हैं। जिसमें वेटिंग लिस्ट बनने का प्रावधान है।  जितने स्थान अभ्यर्थन रद् होने की वजह से रिक्त हुए है। उन रिक्त स्थान पर नीचे के पात्र अभ्यर्थियों में से चयन किया जाएगा। कोई भी पद खाली नहीं रहेगा। 

वेटिंग लिस्ट से अभ्यर्थियों को मिलेगी राहत
प्रतियोगी मोर्चा के संयोजक विक्की खान ने कहा कि सहायक अध्यापक (प्रशिक्षित स्नातक)-2018 के लिए वेटिंग लिस्ट जारी होती हैं तो इससे अभ्यर्थियों को सबसे ज्यादा सहूलियत होगी। हमने इस सम्बंध में कई बार आयोग से मांग भी की थी। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवनीश पाण्डेय ने कहा कि एकल  संवर्ग परीक्षाओं की तरह ही सभी परीक्षाओं में वेटिंग लिस्ट बनाए जाने की आवश्यकता है। इससे अभ्यर्थियों को राहत मिलने के साथ ही सरकारी संसाधनों का दुरुपयोग भी रुकेगा। वेटिंग लिस्ट नहीं बनने की वजह से बचे हुए पद पर दोबार आवेदन प्रक्रिया, परीक्ष, साक्षात्कार, परिणाम निकाला जाता है। जिसमें कई साल लग जाते हैं और बड़ी संख्या में अभ्यर्थी ओवरएज हो जाते हैं।
 


👉Download Govt Jobs UP Android App