Saturday, January 9, 2021

DSSSB भर्ती 2021 : दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षक और उपप्रधानाचार्यों के खाली 3700 पदों पर सीधी भर्ती जल्द , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

 DSSSB भर्ती 2021 : दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षक और उपप्रधानाचार्यों के खाली 3700 पदों पर सीधी भर्ती जल्द , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



नए साल में राजधानी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों व उपप्रधानाचार्यों के खाली पद जल्द भरे जाएंगे। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने अपनी कवायद तेज कर दी है। इसके तहत खाली पदों के विवरण के साथ गुरुवार को प्रधान सचिव शिक्षा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई है। इसमें इन पदों को भरने के लिए संबंधित नियुक्ता एजेंसी को प्रस्ताव भेजने पर सहमति बनी है।


शिक्षकों के 3500 से अधिक पद भरे जाएंगे

शिक्षा निदेशालय नए साल में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 3500 से अधिक पदों पर सीधी भर्ती शुरू करने की तैयारी कर रहा है। गुरुवार को शिक्षा निदेशक की मौजूदगी में शिक्षा प्रधान सचिव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में इन पदों पर सीधी भर्ती करने पर सहमति बनी है। इसके तहत स्कूलों में स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक (टीजीटी) के 945 पद, परास्नातक प्रशिक्षित शिक्षक (पीजीटी) के 1449 पद और विभिन्न शिक्षकों के 1200 पदों पर सीधी भर्ती शुरू करने का फैसला लिया गया है।

   

उपप्रधानाचार्यों के 268 पद भरे जाएंगे

शिक्षकों के 3500 से अधिक खाली पदों के साथ ही शिक्षा निदेशालय दिल्ली के सरकारी स्कूलों में रिक्त पड़े उपप्रधानाचार्यों के पदों को भरने जा रहा है। जिसके तहत शिक्षा निदेशालय ने 268 पदों पर पदोन्नती के बजाय सीधी भर्ती से इन पदों को भरने का फैसला लिया है। स्कूलों में उपप्रधानाचार्यों के खाली पड़े पदों को शिक्षा निदेशालय संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के माध्यम से नियुक्ति करेगा। इसलिए शिक्षा निदेशालय ने उपप्रधानाचार्यों की नियुक्ति प्रकिया को सिंगल विडो आधारित करने का फैसला लिया है।


भर्ती के लिए डीएसएसएबी को निदेशालय भेजेगा प्रस्ताव

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए शिक्षा निदेशालय ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। इसके बाद निदेशालय भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए गेंद अब नियुक्ता एजेंसी के पाले में डालने की तैयारी में हैं। गुरुवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है कि शिक्षक भर्ती शुरू करने के लिए दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) के समक्ष 15 जनवरी 2021 को प्रस्ताव भेजा जाएगा। वहीं, अगले सपताह में ही उप प्रधानाचार्यों की नियुक्ति के लिए यूपीएससी को प्रस्ताव भेजने पर भी सहमति बनी है।


👉Download Govt Jobs UP Android App