Sunday, January 31, 2021

CTET : सीटीईटी परीक्षा में सेंध: प्रयागराज, गोरखपुर व मुरादाबाद में पकड़े गए साल्वर गैंग के सदस्य

 CTET : सीटीईटी परीक्षा में सेंध: प्रयागराज, गोरखपुर व मुरादाबाद में पकड़े गए साल्वर गैंग के सदस्य




कोविड प्रोटोकॉल तथा बेहद सख्ती सुरक्षा व्यवस्था में रविवार को प्रदेश के विभिन्न केंद्र पर शुरू हुई सीटीईटी परीक्षा में भी सॉल्वर गैंग ने सेंध लगा दी। दो पाली में हुई परीक्षा के दौरान सीबीएसई के सेंट्रल जोन के सेंटर प्रयागराज के साथ ही गोरखपुर तथा मुरादाबाद में सॉल्वर पकड़े गए हैं।

प्रयागराज में सीटीईटी की परक्षा में सेंध लगाने के प्रयास में साल्वर गैंग के चार सदस्यों को पकड़ा गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की आयोजित कराई गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में एसटीएफ की प्रयागराज यूनिट ने सॉल्वर गैंग के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है। अभी सरगना व कुछ अभ्यॢथयों की तलाश में छापेमारी चल रही है। इनके पास से नकल कराने के उपकरण भी बरामद हुए हैैं। सीबीएसई की जनसंपर्क अधिकारी रमा शर्मा का कहना है कि सीटीइटी की परीक्षा देशभर के सभी केंद्रों में सफलता पूर्वक संपन्न हो गई है। कहीं कहीं छुटपुट घटनाएं हुई है परंतु उन परीक्षा केंद्रों में पर्यवेक्षकों, बोर्ड के तैनात कर्मियों व पुलिस की मुस्तैदी के चलते सभी मामलों पर कार्रवाई की गई है।

मुरादाबाद में पकड़ा गया साल्वर: मुरादाबाद में दूसरी पाली में दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते हुए एक साल्वर पकड़ा गया। रामगंगा विहार स्थित सीएल गुप्ता वल्र्ड स्कूल में कक्ष निरीक्षक श्वेता भंटूला ने प्रवेश पत्र के सत्यापन के दौरान साल्वर को पकड़ा। वह बिजनौर के नजरपुर बकैला निवासी परीक्षार्थी खिलेंद्र सिंह की जगह परीक्षा दे रहा था। प्रधानाचार्य सविता सिंह ने इसकी सूचना पुलिस को दी। इसके बाद सिविल लाइंस पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपित को पकड़कर ले गई। उसने अपना नाम पंकज कुमार निवासी गांव हमीरपुर फरमोर पोस्ट गोपसा थाना शेखपुर पटना बताया। पुलिस आरोपित से पूछताछ कर रही है। पुलिस उपाधीक्षक दरवेश कुमार ने बताया कि साल्वर के पते को सत्यापन कराया जा रहा है। पूछताछ के बाद स्थिति स्पष्ट होगी।



गोरखपुर में किसी और की जगह एग्जाम दे रहा था सॉल्वर: सीएम योगी आदित्यनाथ की कर्मस्थली गोरखपुर में एसटीएफ ने इंदिरा गांधी गर्ल्स डिग्री कॉलेज से सॉल्वर यतीन्द्र को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार सॉल्वर यहां पर प्रतीक कुमार के स्थान पर परीक्षा दे रहा था।