CTET 2021: परीक्षा केंद्रों पर न गले मिलें, न हाथ मिलाएं, क्लिक करे और पढ़ें पूरे दिशा निर्देश

 CTET 2021: परीक्षा केंद्रों पर न गले मिलें, न हाथ मिलाएं, क्लिक करे और पढ़ें पूरे दिशा निर्देश 




केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा ली जाने वाली राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी), 31 जनवरी को देशभर में आयोजित होंगे. परीक्षा के एडमिट कार्ड पहले ही जारी हो चुके हैं.

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की ओर से सीटीईटी की वैधता आजीवन किए जाने के बाद पहली बार परीक्षा होने जा रही है. देशभर के 135 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित कराई जाएगी.


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए उचित व्यवस्था की है. इसके अलावा, कोरोना वायरस  के खिलाफ उपाय के रूप में, सीबीएसई ने COVID-19 महामारी के बीच परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवारों द्वारा निर्धारित किए जाने वाले दिशानिर्देशों और नियमों का एक सेट जारी किया है. यहां हमने सभी COVID-19 दिशानिर्देशों को विस्तार से नीचे सूचीबद्ध किया है. सुरक्षित CTET परीक्षा का संचालन सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवारों को इन दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है

ये हैं दिशानिर्देश ( Guidelines for CTET exam )


परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी स्थिति में प्रवेश नही मिलेगा.


ओएमआर शीट में व्हाइटनर का उपयोग, ओवरराइटिंग और कटिंग मना है.


अभ्यार्थी जान लें कि अभ्यर्थियों को केंद्र पर परीक्षा से दो घंटे पहले रिपोर्ट करना है.


उम्मीदवारों से निवेदन है कि एक दिन पहले परीक्षा केंद्र को अच्छे से देख आएं, जिससे उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र की दूरी का अंदाजा लग जाए.


उम्मीदवारों को अपने साथ 50 ml की सेनिटाइजर की एक पारदर्शी बोतल लेकर परीक्षा केंद्र में जाना होगा.


परीक्षार्थियों को हेंड गलव्स, फेस मास्क पहन कर आना और खुद की पारदर्शी पानी बोतल लानी होगी अन्यथा उन्हें किसी और बोतल से पानी पीने की इजाजत नहीं होगी.


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी अभ्यर्थियों के लिए कोविड घोषणापत्र लाना अनिवार्य किया है.


अभ्यर्थियों को इस घोषणापत्र अपने साथ रखना होगा की उन्हें जुकाम, बुखार, सांस लेने में समस्या आदि नहीं है और परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय पूछे जाने पर घोषणापत्र दिखाना होगा.


उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे उपयोग किए गए फेस मास्क या ऊतकों या दस्ताने उपयोग के तुरंत बाद सीधे बंद डिब्बे में फेंक दें.


उपयोग के बाद शौचालय में अच्छी स्वच्छता बनाए रखें.


अपने मुंह, नाक या आंखों को हाथ से न छुएं.


किसी भी कीमत पर एक दूसरे से ना ही हाथ मिलाएं या गले लगें.


परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए आपको अपने माता-पिता की सहमति मिलनी चाहिए.


👉Download Govt Jobs UP Android App



Post a Comment

Previous Post Next Post