Sunday, January 31, 2021

CTET 2021 Exam : दो पालियों में 18 हजार युवाओं ने दी सीटीईटी, मनोविज्ञान के सवालों ने उलझाया

 CTET 2021 Exam : दो पालियों में 18 हजार युवाओं ने दी सीटीईटी, मनोविज्ञान के सवालों ने उलझाया




हल्द्वानी, 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से रविवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन किया गया। कुमाऊं के युवाओं के लिए हल्द्वानी में 30 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जिनमें 18662 ने परीक्षा दी जबकि, 5611 अनुपस्थित रहे।   

सीटीईटी को लेकर युवाओं में खासा उत्साह दिखाई दिया। बड़ी संख्या में युवा दो पालियों में परीक्षा देने हल्द्वानी पहुंचे। सुबह पहली पाली के लिए पंजीकृत 12073 में से 9276 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। जबकि दोपहर की दूसरी पाली में 12200 में से 9386 अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे। सीबीएसई के अफसरों ने सभी 30 केंद्रों का परीक्षा के दौरान जायजा लिया।

अफसरों के मुताबिक कहीं भी कोई नकलची या परीक्षा बाधित होने की सूचना नहीं मिली। परीक्षा शांतिपूर्ण रही। सभी परीक्षा केंद्रों के व्यवस्थापकों को कोविड -19 की गाइड लाइन का पालन कराने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर सभी अभ्यर्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन किया गया। 

मनोविज्ञान के सवालों ने उलझाया

सीटीईटी देने पहुंचे युवाओं को पहली पाली के प्रश्नपत्र ने काफी परेशान किया। अधिकांश युवा मनोविज्ञान और बाल विकास से संबंधित सवालों के जवाब में उलझ कर रह गए। हालांकि कई युवाओं का कहना था कि हिंंदी, गणित और अंग्रेजी के अधिकांश सवाल काफी अच्छे रहे। रामनगर निवासी अमन कुमार ने बताया कि बाल विकास और शिक्षाशास्त्र से संबंधित कई सवाल काफी कठिन रहे। वहीं, नैनीताल के संदीप व हिमानी का कहना था कि ईवीएस और भाषा से संबंधित कई सवालों के जवाब देने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।